[ad_1]

चुनावी नतीजों को लेकर अमेरिका में लगी हिंसा की आग में चीन हाथ सेंकने के लिए आ गया है। अमेरिकी कैपिटल बिल्डिंग में डोनाल्ड ट्रंप के समर्थकों द्वारा मचाए गए उत्पात ने चीन को एक बार फिर से खुश होने का मौका दे दिया है। चीन में इंटरनेट पर लगातार अमेरिका हिंसा को लेकर मजाक बनाया जा रहा है और सरकार से लेकर आम चीनी तक इसकी तुलना 2019 में हॉन्गकॉन्ग में हुए सरकार विरोधी प्रदर्शन से कर रहे हैं। 

बुधवार को अमेरिका में खूब बवाल हुआ और कैपिटल बिल्डिंग पर ट्रंप समर्थकों को हुजूम उमड़ पड़ा, जिसके बाद पुलिस और समर्थकों के बीच हिंसक झड़प हो गई और इसमें चार लोगों की मौत हो गई। इस घटना ने चीन की स्टेट मीडिया और कम्युनिस्ट पार्टी के मुखपत्र ग्लोबल टाइम्स को भी मजाक उड़ाने का मौक दे दिया और इसने कई तस्वीरों से अमेरिका का खूब मजाक भी उड़ाया। ग्लोबल टाइम्स ने अमेरिकी हिंसा की तुलना हॉन्गकॉन्ग के विरोध प्रदर्शन से की और इसके लिए कई दोनों घटना की कई तस्वीरों का सहारा लिया। 

चुनावी नतीजों में हार के बाद प्रदर्शन के दौरान की जो तस्वीरें सामने आई हैं, उनमें ट्रंप समर्थकों को यूएस कैपिटल पर चढ़ाई करते, सेल्फी लेते, सुरक्षाकर्मियों से उलझते-हाथापाई करते और इमारत के कुछ हिस्सों में तोड़फोड़ करते देखा जा रहा है। इन तस्वीरों के जरिए ग्लोबल टाइम्स ने अमेरिका पर तंज कसा है और इसने अमेरिकी हिंसा को ‘पेलोसी के खूबसूरत परिदृश्य’ के रूप में वर्णित किया है। बता दें कि जून 2019 में ही अमेरिकी सदन की अध्यक्ष नैन्सी पेलोसी ने एक टिप्पणी की थी, जिसमें उन्होंने हांगकांग के विरोध प्रदर्शन को ‘एक सुंदर दृश्य को निहराना’ करार दिया था।

ग्लोबल टाइम्स ने लिखा है कि यह देखना दिलचस्प होगा कि वह कैपिटल हिल में इस बवाल के बारे में ऐसा ही कहेंगी या नहीं। इधर, चीन की कम्युनिस्ट यूथ लीग ने भी ट्विटर जैसे वीबो प्लेटफॉर्म पर इस अमेरिकी हिंसा को “सुंदर दृश्य” बताया है। हैशटैग #Trump supporters storm US Capitol गुरुवार को चीनी प्लेटफॉर्म वीबो पर छाया रहा और अब तक इस पर 230 मिलिनय व्यूज हो गए हैं। चीनी सोल मीडिया पर अमेरिकी घटना का खूब मजाक बनाया जा रहा है और लोग हॉन्गकॉन्ग की घटना से तुलना कर खुश हो रहे हैं। 

एक यूजर ने कहा कि फिलहाल सभी यूरोपीय देशों के नेताओं ने दोहरे मानदंड दिखाए हैं और इसकी (वाशिंगटन हिंसा) निंदा की है।  बस इस वीबो यूजर के इस कमेंट को  5,000 से अधिक लाइक्स मिले हैं। इसमें आगे कहा गया है कि मुझे नहीं पता कि इस बार हांगकांग या ताइवान मीडिया द्वारा किस तरह के अमेरिकी हिंसा पर दोहरे मानक रिपोर्ट किए जाएंगे।  एक यूजर ने लिखा कि जिस तरह पिछले साल हॉन्गकॉन्ग में हुआ था, आज अमेरिकी कैपिटल में वैसा ही हुआ। 

 



[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here