[ad_1]

दूरसंचार विभाग (DoT) के निर्देश के अनुसार 15 जनवरी यानी कल से कॉलिंग से जुड़ा नियम बदल रहा है। अब लैंडलाइन से मोबाइल पर कॉल करने के लिए आपको ‘0’ लगाना होगा। तेज़ी से खत्म हो रही मोबाइल नंबर सीरीज को देखते हुए दूरसंचार निभाग ने कॉलिंग के एक बड़े नियम को बदलने का निर्णय लिया है। 

 

DoT ने लैंडलाइन (Landline) से मोबाइल (Mobile Phone) पर डायल पर कॉल करने के लिए जीरो लगाना अनिवार्य कर दिया है। बता दें कि भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने इस तरह के कॉल के लिए 29 मई 2020 को नंबर से पहले ‘शून्य’ (0) लगाने की सिफारिश की थी। इससे टेलिकॉम कंपनियों को अधिक नंबर बनाने की सुविधा मिल पाएगी।

 

 

ये भी पढ़ें:- Samsung Galaxy S21 सीरीज से आज उठना है पर्दा, यहां देखें लाइव इवेंट, चेक करें कीमत और खूबियां

 

इटी की रिपोर्ट के मुताबिक भारती एयरटेल ने बुधवार को ग्राहकों को इस बारे में सूचित किया है। कंपनी ने कहा है कि DoT के निर्देश के अनुसार 15 जनवरी से लैंडलाइन से मोबाइल नंबर डायल करने से पहले आपको जीरो लगाना होगा। उम्मीद है कि वोडाफोन आइडिया, Reliance Jio, BSNL ने भी इस रूल के बारे में अपने यूजर्स को इन्फॉर्म किया होगा। इन कंपनियों ने इस बारे में कोई जवाब नहीं दिया है। 

 

ये भी पढ़ें:- आधी कीमत पर फ़ोन खरीदने का मौका, शुरू हो रही Amazon Great Republic Day Sale

 

इस रूल को लागू करने के बाद सरकार को उम्मीद है कि लगभग 2,539 मिलियन नंबरिंग सीरीज बनेंगी। जो बड़े पैमाने पर मोबाइल ग्राहकों के लिए फायदेमंद होंगी। बता दें कि 20 नवंबर को दूरसंचार विभाग ने एक सर्कुलर में बताया है कि लैंडलाइन से मोबाइल पर नंबर डायल करने के तरीके में बदलाव की ट्राई की सिफारिशों को मान लिया गया है। इस सर्कुलर के मुताबिक नियम को लागू करने के बाद लैंडलाइन से मोबाइल पर कॉल करने के लिए नंबर से पहले शून्य डायल करना होगा। 

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here