[ad_1]

अगर आपका PAN कार्ड अभी तक नहीं बना है और आपको किसी काम के लिए तुरंत पैन कार्ड की जरूरत है तो ये खबर आपके लिए जरूरी है। बता दें कि फाइनेंशियल या बैंकिंग से जुड़े कामों के लिए पैन कार्ड अहम डॉक्यूमेंट है। यही कारण है कि सरकार लगातार ऐसे कदम उठा रही है जिससे लोग आसानी से अपना पैन कार्ड बनवा सकें। हाल ही में सरकार ने एक ऐसी व्य​वस्था की है, जिससे महज 10 मिनट में घर बैठे पैन कार्ड बनवाया जा सकता है। सिर्फ एक क्लिक पर आपको पैन नंबर जारी हो जाएगा। आइए आपको बताते हैं 10 मिनट में PAN बनवाने का स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस: 

 

ये भी पढ़ें:- Amazon Sale: सैमसंग, रेडमी और वनप्लस के स्मार्टफोन्स पर मिल रहा है 40 फीसदी तक का डिस्काउंट

 

PAN बनवाने का स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस
Step 1: सबसे पहले आयकर विभाग की वेबसाइट पर जाएं। या फिर इस लिंक पर क्लिक करें। इसके बाद बायीं ओर दिख रहे “Instant PAN through Aadhaar” के विकल्प पर क्लिक करें।

Step 2: इसके बाद आपको दो विकल्प मिलेंगे जिनमें “Get New PAN” और “Check Status/Download PAN” शामिल हैं। इनमें से  “Get New PAN” पर क्लिक करें।

Step 3: इसके बाद अपना आधार नंबर डालें और कैप्चा कोड को डालें। इसके बाद आधार कार्ड से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। ओटीपी डालने के बाद ई-मेल आईडी डालें और पैन कार्ड के लिए जरूरी जानकारी भरें।

Step 4: फॉर्म भरने के बाद महज 10 मिनट में आपको आपका पैन नंबर मिल जाएगा जिसे आप पीडीएफ फॉर्मेट में डाउनलोड कर सकेंगे। अप्लाई करने के बाद इसी वेबसाइट से आप “Check Status/Download PAN” के विकल्प पर क्लिक करके पैन कार्ड पीडीएफ में डाउनलोड कर सकेंगे। यदि आप हार्ड कॉपी चाहते हैं तो आप इसके लिए आपको 50 रुपये का भुगतान करना होगा।

 

ये भी पढ़ें:- Vodafone Idea के इन प्लान्स के साथ नहीं मिलती है सर्विस वैलिडिटी, सोचकर कराएं रिचार्ज वरना हो जाएगा नुकसान

 

कौन कर सकता है अप्लाई?
अब जिनके पास आधार नंबर है वो आयकर विभाग की वेबसाइट पर जाकर e-PAN के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इसके तुरंत बाद उनको पैन नंबर का आवंटन कर दिया जाएगा। ये आवंटन रियल टाइम बेसिस पर होगा। ई-पैन के लिए आपको सिर्फ आधार बेस्ड KYC प्रोसेस को पूरा करना होगा। KYC पूरा होते ही आवेदक को PDF फॉर्म में PAN जारी कर दिया जाएगा।

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here