[ad_1]

इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान जो रूट जब 5 फरवरी को चेन्नई में भारत के खिलाफ टेस्ट मैच खेलने उतरेंगे, तो यह उनके करियर का 100वां टेस्ट मैच होगा। रूट के टेस्ट करियर से जुड़ा एक मजेदार फैक्ट है, उन्होंने अपना डेब्यू टेस्ट मैच भारत में खेला था, फिर अपना 50वां टेस्ट भी भारत में ही खेला और अब अपना 100वां टेस्ट मैच भी भारत में खेलने जा रहे हैं। रूट के माइलस्टोन टेस्ट मैचों से जुड़ा एक ऐसा फैक्ट है, जो भारतीय क्रिकेट फैन्स के चेहरे पर चमक ले आएगा। रूट के डेब्यू टेस्ट और 50वें टेस्ट में विराट कोहली के बल्ले से सेंचुरी निकली है, ऐसे में फैन्स को उम्मीद होगी कि यह संयोग ऐसा ही बना रहे और एक बार फिर विराट के बल्ले से सेंचुरी निकले।

ENG के खिलाफ टेस्ट सीरीज से पहले विराट कोहली की मोटिवेशनल पोस्ट वायरल

रूट का डेब्यू टेस्ट

रूट ने अपना डेब्यू टेस्ट मैच 13 दिसंबर 2012 को नागपुर में खेला था। रूट को उस टेस्ट सीरीज के पहले तीन मैच में खेलने का मौका नहीं मिला था और नागपुर में खेले गए सीरीज के आखिरी मैच में उन्हें डेब्यू करने का मौका मिला। इंग्लैंड ने उस टेस्ट सीरीज को 2-1 से अपने नाम किया था। नागपुर टेस्ट ड्रॉ पर खत्म हुआ था। रूट ने उस मैच में 73 और नॉटआउट 20 रनों की पारी खेली थी। भारत की ओर से उस मैच में विराट कोहली ने पहली पारी में 103 रनों की पारी खेली थी। विराट और महेंद्र सिंह धोनी ने मिलकर टीम इंडिया को उस मैच में हार से बचाया था। धोनी ने उस मैच में 99 रनों की पारी खेली थी। इन दोनों की बदौलत ही टीम इंडिया पहली पारी में 300 से ज्यादा रन बना पाई थी।

क्रिकेट द. अफ्रीका ने AUS में टेस्ट सीरीज खेलने का प्रस्ताव ठुकराया

रूट का 50वां टेस्ट

रूट ने 17 नवंबर 2016 को विशाखापट्टनम में अपने करियर का 50वां टेस्ट मैच खेला था। तब भी इंग्लैंड के कप्तान एलिस्टेयर कुक ही थे, लेकिन तब तक रूट टीम में अपनी जगह पक्की कर चुके थे और उनकी जबर्दस्त बल्लेबाजी की काफी तारीफ भी होती थी। विराट कोहली उस समय टीम इंडिया के कप्तान थे और उन्होंने पहली पारी में 167 रनों की यादगार पारी खेली थी। विराट ने दूसरी पारी में 81 रनों का योगदान दिया था। वहीं पहली पारी में 53 रन बनाने वाले रूट दूसरी पारी में 25 रन बनाकर आउट हुए थे। भारत ने वह मैच 246 रनों के बड़े अंतर से जीता था और विराट कोहली मैन ऑफ द मैच रहे थे।

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here