[ad_1]

सांपों के साथ निपटना आसान नहीं होता है, खासकर जब आप किसी कोबरा को पकड़ने की कोशिश कर रहे हों। जरा सी असावधानी आपको मौत के मुंह में पहुंचा सकती है, क्योंकि यह बेहद जहरीला सांप होता है और डंक लगने के बाद समय से इलाज ना मिले तो मौत निश्चित है। कर्नाटक के शिवमोगा से एक ऐसा ही वीडियो सामने आया है जो बेहद डराने वाला है। हालांकि, सांप को पकड़ने वाले एक्सपर्ट खुशकिस्मत रहे और बाल-बाल बच गए।

दरअसल, वीडियो में दिख रहा है कि दो एक्सपर्ट सांप को पकड़ने की कोशिश कर रहे होते हैं। कोबार बेहद लंबा है और एक नदी के किनारे गिरे पेड़ में फंसा हुआ है। एक व्यक्ति ने सांप की पूंछ को पकड़ रखा है जबकि दूसरा इसके मुंह को पकड़ने की कोशिश करता है, इसी दौरान सांप बेहद आक्रामक हो जाता है और इस दौरान पेड़ की जड़ पर खड़े एक्सपर्ट गिर जाते हैं। इस दौरान सांप कई बार डसने की कोशिश करता है, लेकिन एक्सपर्ट की खुशकिस्मती से सांप डंक नहीं मार पाता है।

देखिए वीडियो

गौरतलब है कि देश में हर साल सांप कांटने के लाखों मामले सामने आते हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने 2019 में एक रिपोर्ट में बताया था कि भारत में हर साल सर्पदंश के करीब 28 लाख मामले सामने आते हैं और इनमें करीब 50 हजार लोगों की मौत हो जाती है। इनमें अधिकतर मौतों कोबरा और करैत जैसे विषैले सांपों की वजह से होती है।



[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here