[ad_1]

बीते जमाने की मशहूर एक्ट्रेस निम्मी (Nimmi) का जन्म 18 फरवरी 1933 को हुआ था। अपने वक्त में निम्मी की गिनती स्टार अभिनेत्रियों में होती थी। निम्मी ने दिलीप कुमार (Dilip Kumar) से लेकर राज कपूर ( Raj Kapoor) तक के साथ काम किया और कई सुपरहिट फिल्में दीं। ब्लैक व्हाइट दौर में हर बड़ा अभिनेता निम्मी के साथ फिल्म करने के लिए बेताब रहता था। वहीं हिन्दुस्तान की पहली रंगीन फिल्म में भी निम्मी ही नजर आई थीं। 

नवाब बानो बनीं निम्मी
निम्मी को सबसे पहला ब्रेक शोमैन राज कपूर ने अपनी फिल्म ‘बरसात’ से दिया था। निम्मी ने हमेशा ही अपनी शर्तों पर काम किया और यही वजह रही कि निम्मी के खाते में बहुत अधिक फिल्में न रहीं। निम्मी का पूरा नाम नवाब बानो था और नवाब बानों को फिल्मी नाम ‘निम्मी’ राज कपूर ने ही दिया था। हालांकि राज कपूर पहले नवाब बानो को किन्नी नाम देना चाहते थे लेकिन किसी वजह से ऐसा न हो सका और आखिरकार नवाब बानो बन गईं निम्मी।

निम्मी के लिए इस्तेमाल हुआ ‘ड्रीम सीक्वेंस’
महबूब खान की फिल्म में ‘आन’ में निम्मी ने ‘मंगला’ नाम का किरदार निभाया था, जो सेकेंड लीड थी। जब फिल्म पूरी बनकर तैयार हुई थो फिल्म को डिस्ट्रीब्यूटर ने उसे खरीदने से मना कर दिया। डिस्ट्रीब्यूटर का कहना था कि निम्मी के किरदार के जल्दी मर जाने से दर्शकों की दिलचस्पी फिल्म से चली जाएगी और फिर कोई फिल्म नहीं देखेगा। इसके बाद महबूब खान ने फिल्म के पूरी होने के बाद भी ‘मंगला’ का ड्रीम सीक्वेंस शूट किया और फिल्म में डाला, जिससे फिल्म की लंबाई बढ़ गई और तब डिस्ट्रीब्यूटर ने फिल्म को खरीद लिया। 

‘अनकिस्ड गर्ल ऑफ इंडिया’ 
निम्मी को ‘अनकिस्ड गर्ल ऑफ इंडिया’ भी कहा जाता है। इसके पीछे भी एक रोचक किस्सा है। दरअसल फिल्म आन को बड़े पैमाने पर रिलीज किया गया था। लंदन के ‘रिआल्टो थिएटर’ में इसका प्रीमियर किया गया था। वहां ‘आन’ को ‘सेवेज प्रिंसेस’ नाम से रिलीज किया गया था। इस प्रीमियर पर महबूब खान, उनकी पत्नी और निम्मी मौजूद थे। फिल्म के प्रीमियर में कई विदेशी सितारे भी शामिल हुए और उन ही सेलेब्स में एक एरल लेजली थॉमसन फ्लिन थे। जिन्होंने उनके रिवाज के तहत आगे बढ़ते हुए निम्मी का हाथ चूमने की कोशिश की लेकिन निम्मी पीछे हटते हुए बोली, ‘मैं एक हिंदुस्तानी लड़की हूं, आप मेरे साथ ये सब नहीं कर सकते’। इस वाक्ये के अगले दिन अखबारों में निम्मी के लिए लिखा था- ‘द अनकिस्ड गर्ल ऑफ इंडिया’।

हॉलीवुड को इनकार
फिल्म आन के लंदन में प्रीमियर के बाद निम्मी को करीब चार हॉलीवुड फिल्मों में काम करने का ऑफर मिला, लेकिन निम्मी ने उन्हें तुरंत ठुकरा दिया। दरअसल, निम्मी हॉलीवुड फिल्म इसलिए नहीं करना चाहती थी, क्योंकि उसमें इंटिमेट सीन और ‘किसिंग’ सीन होते हैं और उनको इससे ऐतराज था। गौरतलब है कि अभिनेत्री निम्मी कई बड़ी फ़िल्मों का हिस्सा रही जिसमें बरसात, दीदार, दाग, आन, उड़नखटोला, कुंदन, भाई-भाई और बसंत बहार शामिल हैं।

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here