[ad_1]

Winter Greens Cooking Tips: सर्दियों का मौसम हो और जुबान पर साग का स्वाद न लगे तो मानो ठंड का मजा अधूरा ही रह गया है। सर्दियों के मौसम में हरी पत्तेदार सब्जियों से बाजार सज जाते हैं। साग कही जाने वाली ये पत्तेदार सब्जियां एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होने के साथ फोलेट का भी एक बेहतरीन स्रोत है। इनका सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद मिलती है। लेकिन साग खरीदते समय अगर उसका चुनाव सही तरह से न किया गया हो या फिर खरीदने के बाद उसे अच्छे तरह से स्टोर न किया गया हो तो उसका लाभ और स्वाद लंबे समय तक नहीं बना रहता। ऐसे में सर्दियों में गर्मा-गर्म साग का लुत्फ उठाने के लिए जरूरत है कि आप साग को सही तरह से खरीदे और स्टोर करें। आइए जानते हैं कैसे।  

साग खरीदते समय ध्यान रखें ये बातें-
साग खरीदते समय इस बात का ध्यान रखना बेहद जरूरी है कि साग ताजा हो। इसके लिए आप गहरी हरी पत्तियों वाले साग का चुनाव करें। ध्यान रखें साग की पत्तियां पीली या भूरी न हों।अगर पत्तियों में से एक में भूरे या पीले रंग का पैच होता है, तो पूरे गुच्छा को छोड़ दें। याद रखें एक दिन पुरानी साग अपने कुछ पोषण मूल्यों को खो देती है।इसके अलावा साग खरीदने के बाद कभी भी उसे प्लास्टिक की थैली, विशेष रूप से गीले प्लास्टिक की थैली में न डालवाएं। 

साग स्टोर करने का तरीका-
साग को अच्छे तरीके से स्टोर करने से पहले, इसे कम से कम 4-5 बार अच्छी तरह धो लें। ऐसा करने से पत्तियों में जमा सारी गंदगी साफ हो जाएगी। अब साग को पूरी तरह से सूखने दें, फिर जिप लॉक या पेपर बैग में डाल दें, लेकिन बैग खुला रखें। यदि आपके पास ज़िप लॉक नहीं है, तो आप एक अखबार में पत्तेदार सब्जियां भी रख सकती हैं। साग को ठंडे तापमान में स्टोर करें। याद रखें कभी भी केले और सेब जैसे फलों के साथ साग को न स्टोर करें, क्योंकि ये साग को जल्दी खराब कर देते हैं।

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here