[ad_1]

Railway Recruitment 2021 : पश्चिमी मध्य रेलवे (सवारी डिब्बा पुनर्निमाण कारखाना, भोपाल) में ट्रेड अप्रेंटाइस की 165 वैकेंसी के लिए आज आवेदन की अंतिम तिथि (30 मार्च) है। ये नियुक्तियां फिटर, वेल्डर (गैस व इलेक्ट्रिक), इलेक्ट्रीशियन, कंप्यूटर ऑपरेटर व प्रोग्रामिंग असिस्टेंट, सेक्रेटेरियल असिस्टेंट (अंग्रेजी), पेंटर (जनरल), कारपेंटर, पलम्बर, ड्राफ्टमैन (सिविल), मैकेनिक डीजल, मैकेनिक ट्रैक्टर, ऑपरेटर एडवांस्ड मशीन टूल ट्रेड के लिए की जाएंगी। आवेदन की प्रक्रिया 1 मार्च से शुरू हुई थी। अप्रेंटाइस की इस भर्ती के लिए कोई परीक्षा नहीं होगी। ये भर्ती 10वीं कक्षा के मार्क्स के आधार पर होगी। इन मार्क्स के आधार पर एक मेरिट बनेगी। इसी मेरिट के आधार पर उम्मीदवारों का चयन होगा। इच्छुक उम्मीदवार www.rrccr.com पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करें। 

रिक्त पदों, योग्यता और आवेदन से संबंधित जरूरी बातें- 
योग्यता : मान्यता प्राप्त संस्थान या बोर्ड से 10वीं की परीक्षा पास हो और पद से संबंधित ट्रेड में आईटीआई सर्टिफिकेट प्राप्त होना चाहिए। 

आयु सीमा 
– न्यूनतम 15 और अधिकतम 24 वर्ष से कम होनी चाहिए। आयु की गणना 22 फरवरी 2021 से की जाएगी। 
– अधिकतम आयु सीमा में ओबीसी वर्ग के लिए तीन वर्ष, एससी/एसटी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए पांच वर्ष और दिव्यांगों को दस वर्ष की छूट दी जाएगी। 

स्टाइपेंड : नियमानुसार दिया जाएगा। 

सेलेक्शन
नोटिफिकेशन में कहा गया है कि उम्मीदवारों का चयन 10वीं के मार्क्स और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के आधार पर होगा। आईटीआई पास उम्मीदवारों की योग्यता सूची बनाई जाएगी। कोई लिखित परीक्षा या इंटरव्यू नहीं होगा। 

आवेदन फीस – 170 रुपये 

WCR Bhopal Apprentice Notification – पूरा नोटिफिकेशन पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

कुल वैकेंसी से डेढ़ गुना उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा।  
सभी ट्रेड के लिए प्रशिक्षण की अवधि एक वर्ष तय की गई है। 

ट्रेनिंग खत्म होने के बाद किसी भी ट्रेनी को किसी भी रोजगार के प्रस्ताव के लिए नियोक्ता बाध्य नहीं होगा और न ही ट्रेनी नियोक्ता द्वारा प्रस्तावित किसी भी रोजगार को स्वीकार करने के लिए बाध्य होगा। 

इच्छुक उम्मीदवार www.mponline.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। 

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here