[ad_1]

दुनियाभर में 28 लाख से अधिक लोगों की जान ले चुका कोरोना वायरस ब्राजील में भी कहर बरपा रहा है। हालात यह है कि कब्रिस्तानों में शव दफनाने के लिए जगह कम पड़ गई है। अब पुराने कब्रों से कंकाल निकालकर जगह बनाई जा रही है। एक कब्रिस्तान में हजार कब्रों से कंकालों को निकाला गया है।  

दक्षिण अमेरिकी देश में कारोना मृत्यु दर काफी अधिक है और अब तक यहां 3 लाख 25 हजार लोगों की मौत हो चुकी है। दुनिया के सबसे सघन आबादी वाले शहरों में शामिल साओ पालो के नए काशोइरिन्हा सीमेट्री की तस्वीरें भावुक करने वाली हैं, जहां कर्मचारी पुराने कंकालों को हटाकर नए शवों के लिए जगह बना रहे हैं। 

सालों पहले दफनाए गए कब्रों के ऊपरी हिस्से को हटाकर कंकालों को निकाला जा रहा है और उन्हें किसी दूसरे स्थानों पर गलाने के लिए पैक कर लिया जाता है। इसी सहर में स्थित ब्राजील के सबसे बड़े कब्रिस्तान विला फोरमोसा सीमेट्री में कर्मचारी मास्क और पीपीई किट पहनकर रात-रातभर कब्रों को खोद रहे हैं।  

death in brazil

ब्राजील के सबसे बड़े शहर में गुरुवार को पुराने कब्रों को खाली करने की मुहिम को तेज कर दिया गया है, क्योंकि कोरोना से मरने वालों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। साउ पालो के कब्रिस्तानों में हर दिन रिकॉर्ड संख्या में शव आ रहे हैं। केवल मार्च महीने में ही ब्राजील में 66 हजार लोगों की मौत हुई है। 

बुधवार को ब्राजील के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि कोरोना से मरने वालों की संख्या लगातार दूसरे दिन रिकॉर्ड संख्या में दर्ज की गई है। बुधवार को 3,869 लोगों की मौत हुई तो एक दिन पहले इस वायरस ने यहां 3,780 लोगों की जान ली थी। पिछले शुक्रवार को 3,650 लोगों ने जान गंवाई थी। 

अमेरिका के बाद कोरोना ने सबसे अधिक ब्राजील में ही कहर बरपाया है। पिछले एक सप्ताह से यहां प्रतिदिन औसतन 75,500 केस आ रहे हैं तो 3 हजार लोगों की मौत हो रही है। 

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here