[ad_1]

मोदी सरकार एक बार फिर सस्ता सोना बेचने जा रही है। अगर आप सोने में निवेश करना चाहते हैं तो 11 जनवरी से 15 जनवरी तक आपके पास बेहतरीन मौका है। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (स्वर्ण बांड) के लिए सोने की कीमत 5,104 रुपये प्रति ग्राम तय की गई है। भारतीय रिजर्व बैंक ने शुक्रवार को एक बयान में यह जानकारी दी है। बता दें यह गोल्ड फिजिकल रूप में नहीं मिलेगा।

यह भी पढ़ें: फिजिकल गोल्ड, ईटीएफ और सॉवरेन गोल्ड बांड में कौन सबसे बेहतर, जानें यहां  

ऐसे तय होती है कीमत

सॉवरेन स्वर्ण बॉन्ड स्कीम 2020-21 – एक्स श्रृंखला खरीद के लिए 11 जनवरी से 15 जनवरी, 2021 तक खुलेगा। रिजर्व बैंक ने कहा, ”बॉन्ड का मूल्य 5,104 रुपये प्रति ग्राम के स्तर पर बैठता है। बॉन्ड का मूल्य, खरीद अवधि ((6-8 जनवरी, 2021) के पहले के तीन कारोबारी दिवसों में 999 प्रतिशत शुद्धता वाले सरल औसत बंद मूल्य (जो भारतीय सर्राफा एवं आभूषण संघ द्वारा प्रकाशित किया जाता है) पर आधारित है।

50 रुपये प्रति ग्राम की छूट

केंद्रीय बैंक ने आगे कहा, सरकार ने आरबीआई के परामर्श से, ऑनलाइन आवेदन करने वाले निवेशकों को इस मूल्य पर 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट देने का फैसला किया है। इसमें आवेदनों के लिए भुगतान ‘डिजिटल मोड के माध्यम से किया जाना है। केंद्रीय बैंक ने कहा, ”ऐसे निवेशकों के लिए स्वर्ण बॉन्ड की कीमत 5,054 रुपये प्रति ग्राम होगी।

Gold Price Latest: सोना-चांदी फिर हुए सस्ता, दो दिन में 1239 रुपये टूटा गोल्ड

इससे पहले नौवीं श्रृंखला के स्वर्ण बांड के लिए 5,000 रुपये प्रति ग्राम का दाम रखा गया था। यह निर्गम 28 दिसंबर, 2020 से 1 जनवरी, 2021 तक खुला था। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना नवंबर 2015 में शुरू की गई थी, जिसका उद्देश्य सोने की हाजिर मांग को कम करना था और सोने की खरीद के लिए इस्तेमाल किये जाने वाले घरेलू बचत के एक हिस्से को – वित्तीय बचत में तब्दील करने के लिए किया गया था।

यहा सें खरीद सकते हैं गोल्ड बांड

एसजीबी के हर आवेदन के साथ निवेशक PAN जरूरी है। स्वर्ण बॉन्ड बैंकों, स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (एसएचसीआईएल), नामित डाकघरों और मान्यता प्राप्त स्टॉक एक्सचेंजों (एनएसई और बीएसई) के माध्यम से बेचा जाएगा।

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here