[ad_1]

कोरोना संकट के बीच 2020 के आखिरी कुछ महीने कार कंपनियों के लिए अच्छे रहे हैं। ऐसे में वाहन कंपनियां साल 2021 की शुरुआत में ही कई शानदार कार लॉन्च करने की तैयारी में हैं। जहां टाटा, रेनो और फॉक्सवैगन एक नई कार लॉन्च करेंगे, वहीं देश की सबसे बड़ी कंपनी मारुति अपने वर्तमान मॉडल्स को अपग्रेड करने जा रही है। इस साल आने वाली ज्यादातर कारों में दमदार फीचर्स और लेटेस्ट टेक्नोलॉजी मिलने वाली है। हम आपको पांच कारों से रूबरू करा रहे हैं जो भारतीय सड़कों पर जल्द फर्राटा भर सकती हैं।

मारुति की 7 सीटर वैगन-आर

मारुति अपनी फेमिली कार वैगन-आर का 7 सीटर मॉडल (7 seater Wagon R) इस साल लॉन्च करने की तैयारी में है। इसे मारुति के प्रीमियम आउटलेट नेक्सा से बेचा जा सकता है। इस 7 सीटर कार में 5+2 सीटिंग लेआउट होगा। यह 7 सीटर Renault Triber को टक्कर देगी। 7 सीटर वैगनआर में 1.2-लीटर वाला के-सीरीज इंजन दिया जा सकता है। ऑटो एक्सपर्ट के मुताबिक, 7 सीटर वैगन-आर में पहले की अपेक्षा काफी कुछ बदलाव देखने को मिलेगा। इसमें रियर बंपर का इस्तेमाल किया जाएगा। इसकी लाइटिंग भी काफी हद तक नए लुक में देखने को मिलेगी।
अनुमानित कीमत: 5.2 लाख रुपये से शुरू

यह भी पढ़ें: तो ऐसा होगा Tata Safari 2021 का फ्रंट लुक, लॉन्च से पहले सामने आई फोटो

टाटा की नई सफारी 

टाटा मोटर्स अपनी लोकप्रिय एसयूवी सफारी (Tata Safari 2021) को नए फीचर्स और लुक के साथ उतारने जा रही है। नई सफारी टाटा मोटर्स के शोरूम में जनवरी से उपलब्ध होगी। कंपनी के बयान के मुताबिक नई टाटा सफारी में बेजोड़ परफॉर्मेंस, ड्राइविंग में आसानी, लक्जरी इंटीरियर्स का ख्याल रखा गया है। दरअसल पहले टाटा मोटर्स अपनी हैरियर एसयूवी के 7 सीटर मॉडल को ग्रैविटास के नाम से मार्केट में लेकर आने वाली थी लेकिन फिर इसे नई सफारी नाम से लॉन्च करने का फैसला किया गया है।
अनुमानित कीमत: 13.84 लाख से शुरू

tata safari

फॉक्सवैगन टाइगुन

फॉक्सवैगन भारतीय बाजार में टाइगुन (Volkswagen Taigun) नाम से एसयूवी लॉन्च करने जा रही है। टाइगुन एमक्यूबी प्लेटफार्म पर आधारित फॉक्सवैगन की पहली कार होगी। इसमें 1.0-लीटर टीएसआई और 1.5-लीटर टीएसआई पॉवरट्रेन से लैस होगी। ट्रांसमिशन ऑप्शन में 6-स्पीड मैनुअल के साथ ही 7-स्पीड डीएसजी शामिल हो सकता है।
अनुमानित कीमत: 10 लाख से शुरू

यह भी पढ़ें: इन नए फीचर्स से Creta और Harrier को टक्कर देगी नई MG Hector

रेनो किगर

रेनो भारतीय बाजार में अपनी पकड़ मजबूत करने के लिए सब कॉम्पैक्ट एसयूवी किगर (Renault Kiger) लॉन्च करने जा रही है। इस एसयूवी में तीन-सिलेंडर पावरट्रेन के साथ प्रीमियम फीचर्स देखने को मिलेंगे और यह सनरूफ से लैस भारत की सबसे सस्ती कार भी बन सकती है।
अनुमानित कीमत: 5.25 लाख से शुरू

मारुति स्विफ्ट फेसलिफ्ट

मारुति अपनी सबसे अधिक बिकने वाली हैचबैक कार स्विफ्ट का फेसलिफ्ट मॉडल (Maruti Swift Facelift) जल्द लॉन्च कर सकती है। विशेषज्ञों के अनुसार, स्विफ्ट फेसलिफ्ट मॉडल में कंपनी 2-लीटर ड्यूलजेट इंजन दे सकती है जो इस कार को जबरदस्त पावर देगा। यह नया इंजन 7 पीएस की अधिक शक्ति देगा, और लाइट-हाइब्रिड तकनीक से लैस होगा। नई स्विफ्ट काफी ज्यादा स्टाइलिश और अलग होगी। इसका लुक पहले से ज्यादा स्पोर्टी होगा। ग्राहकों को इस कार के इंटीरियर से लेकर एक्सटीरियर तक में बदलाव देखने को मिलेंगे।
अनुमानित कीमत: 5.20 लाख से शुरू

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here