[ad_1]

DSSSB Teacher Recruitment 2021 : दिल्ली सरकार के स्कूलों में 12 हजार से अधिक टीजीटी शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया का रास्ता साफ हो गया है। इस संबंध में दिल्त्ली अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड (डीएसएसएसबी) ने अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं। जिसके तहत भर्ती के लिए डीएसएसएसबी इस साल जून से आवेदन प्रक्रिया शुरू करेगा। जबकि भर्ती के लिए 2022 जनवरी में लिखित परीक्षा का आयोजन होगा। 

दिल्ली सरकार के स्कूलों में 12 हजार से अधिक टीजीटी शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया को लेकर डीएसएसएसबी ने बुधवार को दिल्ली उच्च न्यायालय में हलफनामा दायर किया है। जिसमें डीएसएसएसबी ने भर्ती प्रक्रिया शुरू करने को लेकर न्यायालय के समक्ष कलैंडर जमा कराया है। इस बाबत बताया गया है कि टीजीटी शिक्षकों के 18 विभिन्न वर्गों के लिए नियुक्ति प्रक्रिया शुरु की जा रही है। वहीं भर्ती प्रक्रिया को लेकर जारी कलैंडर में बताया गया है कि डीएसएसएसबी 31 मई 2020 को शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया शुरु करने के बात विज्ञापन देगा। इसके बाद जून में आवेदन प्रक्रिया शुरु की जाएगी। जोकि 31 जुलाई तक जारी रहेगी। हलफनामे में आगे कहा गया है कि 15 जनवरी को आवेदनकर्ताओं की लिखित परीक्षा होगी और 31 मई 2022 को नियुक्ति प्रक्रिया पूरी कर नतीजे निकाल दिए जाएंगे।

इस हलफनामे में यह भी बताया गया है कि सरकार कई अहम विभागों में भी नियुक्ति प्रक्रिया पूरी की जाएगी। इनमें प्रशिक्षण एवं तकनीकी शिक्षा निदेशालय, समाज कल्याण निदेशालय, दक्षिणी दिल्ली नगर निगम, फोरेंसिक साइंस लेबोट्ररी, दिल्ली फायर सर्विस, महिला एवं बाल कल्याण विभाग, लेबर विभाग एवं दिल्ली जल बोर्ड में खाली पड़े पदों को भी भरा जाएगा। सरकार की तरफ से यह हलफनामा एक अवमानना याचिका पर सुनवाई करते हुए पेश किया गया है। इस बाबत सामाजिक संस्था सोशल ज्यूरिस्ट की तरफ से उच्च न्यायलय में अवमानना याचिका दायर की गई थी। इसमें कहा गया था कि सरकार की तरफ से मार्च 2020 में विभिन्न वर्गों में शिक्षकों की भर्ती के लिए प्रक्रिया शुरु की गई। लेकिन एक साल गुजर जाने के बावजूद खाली पड़े शिक्षकों के पद नहीं भरे गए। 

इस पर डीएसएसएसबी की तरफ से उच्च न्यायालय को सूचित किया गया कि कोविड-19 के कारण भर्ती प्रक्रिया को बीच में रोकना पड़ा। दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने सात दिसंबर 2020 को ऑनलाइन परीक्षा के लिए हरी झंडी दिखाई। लेकिन जल्दबाजी में परीक्षा लेना संभव नहीं था। इसलिए डीएसएसएसबी ने इसके लिए नए सिरे से नियुक्ति प्रक्रिया का कलैंडर तैयार किया है। जिसे 31 मई 2021 से शुरु कर 31 मई 2022 में पूरा कर लिया जाएगा।

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here