[ad_1]

Honda Face Mask For Cars: कोरोना महामारी ने इंसानी जिंदगी को पूरी तरह से बदल कर रख दिया है। रोजमर्रा की जिंदगी में प्रयोग होने वाली वस्तुओं से लेकर लोगों की लाइफस्टाइल तक सबकुछ पहले से काफी बदल गया है। इसी बदलाव के चलते नए नए प्रयोग और अविष्कार भी हुए हैं। इस वायरस से बचने के लिए अब तक लोग अपने चेहरे पर ही फेस मास्क का प्रयोग कर रहे हैं लेकिन जापानी वाहन निर्माता कंपनी Honda ने कारों के लिए भी कुछ ऐसी ही तकनीक का इजाद किया है। होंडा की इस नई तकनीक को कारों का मास्क बताया जा रहा है जो कि कोराना वायरस (COVID-19)  को भी खत्म कर सकता है।

दरअसल, Honda ने एक खास तरह के एयर फिल्टर को लॉन्च किया है, जिसका प्रयोग कारों में किया जाएगा। कंपनी ने इस एयर फिल्टर को ‘Kurumaku’ नाम दिया है। यह एक एंटीवायरल केबिन फिल्टर है, जिसका निर्माण कंपनी ने खुद किया है। इसे रेगुलर एयर फिल्टर के उपर लगाया जाएगा जो कि किसी भी तरह के वायरस को कार के भीतर नहीं आने देगा। 

कैसे काम करेगी यह नई तकनीक: Honda Kurumaku ड्राइविंग के दौरान अपने सरफेस पर आने वाले किसी भी तरह के बैक्टीरिया या वायरस को कैच कर लेता है। इस दौरान प्रॉसेस के समय यह इन्हें छोटा कर के नष्ट कर देता है। इस प्रोडक्ट में कंपनी ने जिंक फॉस्फेट केमिकल कन्वर्जन ट्रीटमेंट का प्रयोग किया है, जिसका प्रयोग कंपनियां वाहनों को जंगरोधक बनाने के लिए भी करती हैं। 
 

honda kurumaku

हाल ही में चीन की वाहन निर्माता कंपनी Geely ने बाजार में एक ऐसी एसयूवी को लॉन्च किया था। जिसमें दावा किया जा रहा था कि यह 0.3 माइक्रॉन साइज के वायरस को केबिन में प्रवेश करने से रोकता है। वहीं Kurumaku किसी भी तरह के वायरस को नष्ट करने में सक्षम है। इतना ही नहीं, यह केबिन के भीतर के वायरस को भी नष्ट करता है। 

फिल्टर की लाइफ और कीमत: Honda का दावा है कि यह फिल्टर महज 15 मिनट के भीतर 99.8 प्रतिशत तक वायरस को नष्ट कर देता है।इसके अलावां 24 घंटे के भीतर यह कार के सरफेस पर वायरस को भी नष्ट करने में सक्षम है। इस एयर फिल्टर की लाइफ 1 साल या 15,000 किलोमीटर तक की है। कंपनी इस एयर फिल्टर को सबसे पहले Honda N-Box मॉडल के साथ बतौर एक्सेसरीज दे रही है। इसकी कीमत 6,400 येन (तकरीबन, 4,500 रुपये इंडियन करेंसी) है। ऐसा माना जा रहा है कि यह एयर फिल्टर अन्य मॉडलों के लिए भी उपलब्ध होगा। 
 

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here