[ad_1]

Humble One Solar Powered Electric SUV: कैलिफोर्निया की स्टार्टअप कंपनी Humble Motors ने अपनी नई सोलर पावर्ड इलेकट्रिक व्हीकल कॉन्सेप्ट को पेश किया है। डिजाइन और बॉडी टाइप से बतौर SUV इसे दुनिया का पहला सोलर पावर्ड व्हीकल बताया जा रहा है। कंपनी का दावा है कि ये एसयूवी सूर्य की रोशनी से कार में लगी बैटरी को चार्ज करती है और बेहतर ड्राइविंग रेंज प्रदान करती है। 

हालांकि इसका डिजाइन काफी हद तक क्रॉसओवर मॉडल जैसा है। इसके रूफ (छत) और विंडो (खिड़कियों) पर कुल 80 वर्गफुट का सोलर पैनल लगाया गया है। जो कि सूर्य की रोशनी से वाहन में लगे बैटरी पैक को चार्ज करता है। बताया जा रहा है कि यदि इस इस एसयूवी को केवल सोलर पैनल से चार्जिंग से चलाया जाए तो ये प्रतिदिन तकरीबन 96 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देती है। 

humble one electric suv

दमदार ड्राइविंग रेंज: 

Humble One के वजन को भी कंपनी ने कम से कम रखने की कोशिश की है, ताकि ये बेहतर ड्राइविंग रेंज दे। इस क्रॉसओवर एसयूवी का कुल वजन 1,814 किलोग्राम है जो कि Tesla Model S के मुकाबले तकरीबन 348 किलोग्राम तक हल्की है। इंटरनल बैटरी पर ये एसयूवी सिंगल चार्ज में तकरीबन 800 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देगी। इतना ही नहीं, इस एसयूवी का पिकअप भी Tesla के मुकाबले काफी बेहतर है। 

80 वर्गफुट के फोटोवोल्टिक (Photovoltaic) सोलर सेल्स से लैस इस फोर डोर एसयूवी में कुल पांच लोगों के बैठने की व्यवस्था की गई है। इसकी लंबाई 198 इंच है जो कि काफी हद तक Tesla’s Model X के बराबर है। हालांकि वजन में इससे काफी हल्की है। बताया जा रहा है कि इसमें दिया गया इलेक्ट्रिक मोटर 1,020 hp तक का पावर जेनरेट करता है और इसकी टॉप स्पीड 260 किलोमीटर प्रतिघंटा है। इसके अलावा ये एसयूवी महज 2.5 सेकेंड में ही 0 से 100 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है। 

humble one electric suv

क्या होगी कीमत: 

हालांकि Humble Motor ने अभी इस एसयूवी में इस्तेमाल की गई तकनीक के बारे में कोई जानकारी साझा नहीं की है। लेकिन डेली कम्यूट के लिए ये एसयूवी बेहतर विकल्प साबित होगी। हालांकि लॉन्च से पहले इसकी कीमत के बारे में कुछ भी कहना मुश्किल है। लेकिन जानकारों का मानना है कि इसकी कीमत 1,09,000 अमेरिकी डॉलर के आसपास होगी। इसकी बुकिंग शुरू की जा चुकी है और डिलीवरी साल 2024 तक शुरू की जाएगी। 
 

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here