[ad_1]

केवल दस दिन के अंदर फर्श से अर्श पर पहुंचने और ‘बिग हिटर’ रोहित शर्मा की वापसी से मजबूत बनी भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ गुरुवार से सिडनी में शुरू होने वाले तीसरे टेस्ट क्रिकेट मैच में विजय क्रम जारी रखकर बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी पर अपना अधिकार बरकरार रखने की कोशिश करेगी। सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (एससीजी) में भारतीय बल्लेबाजों ने कुछ यादगार पारियां खेली हैं लेकिन यह टीम के लिए भाग्यशाली मैदान नहीं रहा है क्योंकि उसे यहां छह मैचों में हार का सामना करना पड़ा। उसने एससीजी पर एकमात्र जीत 43 साल पहले हासिल की थी। 

अगर अजिंक्य रहाणे की टीम सिडनी में इतिहास रचकर 2-1 से बढ़त हासिल कर लेती है तो फिर बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी उसके पास ही बनी रहेगी और यह भारतीय क्रिकेट में सबसे यादगार पलों में से एक होगा। यह इसलिए भी विशिष्ट होगा क्योंकि भारत अपने सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज विराट कोहली और दो प्रमुख तेज गेंदबाजों के बिना इसे हासिल करेगा। ऐसा हर समय नहीं होता जबकि स्टीव स्मिथ जैसे बल्लेबाजों से सजी ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजी को भारतीय गेंदबाजों ने दहशत में डाला हो। मोहम्मद शमी के बाद उमेश यादव के भी बाहर होने के बाद नवदीप सैनी को यह जिम्मेदारी मिली है और उसे यह जिम्मेदारी बखूबी निभानी होगी।

IND vs AUS: कब, कहां और कैसे देखें तीसरे टेस्ट की LIVE स्ट्रीमिंग और लाइव टेलिकास्ट

ऑस्ट्रेलिया पर भारतीय गेंदबाजों ने किस तरह से दबाव डाला है इसका प्रमाण यह है कि वह 70 प्रतिशत फिट डेविड वॉर्नर को उतारने की तैयारी कर रहा है ताकि अधर में लटकी उनकी बल्लेबाजी की नैया पार लग सके। ऑस्ट्रेलियाई टीम अपनी बल्लेबाजी को लेकर कितनी मायूस है उसका अंदाजा कप्तान टिम पेन के बयान से लगाया जा सकता है। पेन ने मैच की पूर्व संध्या पर कहा, ”वह (वॉर्नर) ऊर्जावान और पेशेवर खिलाड़ी है जो तुरंत प्रभाव छोड़ सकता है और बाकी खिलाड़ियों में आत्मविश्वास भर सकता है। ऐसी परिस्थितियों में रोहित शर्मा भारतीय टीम से जुड़ते हैं जो इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में खेलते समय चोटिल होने के कारण लिमिटेड ओवरों की सीरीज और पहले दो टेस्ट मैचों में नहीं खेल पाए थे।

ऑस्ट्रेलिया आने पर सिडनी के एक अपार्टमेंट में दो सप्ताह तक क्वारंटाइन पर रहने के बाद रोहित टीम से जुड़े लेकिन मेलबर्न के एक रेस्तरां में एक उत्साही फैन्स के कारण उनके और चार अन्य भारतीय खिलाड़ियों के खिलाफ संभावित कोरोना प्रोटोकॉल उल्लंघन के लिए जांच बिठायी गई। लेकिन रोहित इतने अनुभवी और पेशेवर खिलाड़ी हैं कि इन सब चीजों से उनका ध्यान भंग नहीं होगा और इसका सबूत मंगलवार को मिला जब उन्होंने नेट पर जमकर प्रैक्टिस की और रविचंद्रन अश्विन जैसे गेंदबाजों का सहजता से सामना किया।

3rd टेस्ट से पहले जाफर ने वॉर्नर-बर्न्स का नाम लेकर किया मजेदार ट्वीट

उनकी उपस्थिति से टीम और युवा खिलाड़ियों का मनोबल बढ़ेगा और यही वजह है कि उन्हें चेतेश्वर पुजारा की जगह उप कप्तान नियुक्त किया गया। सिडनी का विकेट पारंपरिक तौर पर बल्लेबाजों के अनुकूल रहा है तथा यहां सुनील गावस्कर, रवि शास्त्री, सचिन तेंदुलकर, वीवीएस लक्ष्मण और यहां तक कि पिछले दौरे में पुजारा और ऋषभ पंत ने भी शतक जमाए थे। अगर रोहित और शुभमन गिल टीम को अच्छी शुरुआत दिलाते हैं तो इससे पुजारा को राहत मिलेगी जो पहले दो टेस्ट मैचों में लचर प्रदर्शन करने के कारण दबाव में हैं।

रहाणे पिछले मैच में शतक और जीत के बाद मिशेल स्टार्क, जोश हेजलवुड, पैट कमिन्स और नाथन लियोन का सामना करने के लिए आत्मविश्वास के साथ क्रीज पर उतरेंगे। अगर रोहित के लिये मयंक अग्रवाल जगह खाली करते हैं तो केएल राहुल के चोटिल होने से हनुमा विहारी को एक और मौका मिल सकता है। लेकिन वह ऑस्ट्रेलिया की बल्लेबाजी है जिसे पारंपरिक तौर पर स्पिन गेंदबाजों को मदद देने वाले विकेट पर अश्विन जैसे गेंदबाज का सामना करना है। अश्विन ने अभी तक 10 विकेट लिए हैं और वह स्मिथ और मार्नस लाबुशेन जैसे खिलाड़ियों के खिलाफ जंग में खुद को अव्वल साबित करने में सफल रहे हैं।

पोलोसाक कल रचेंगी इतिहास, बनेंगी टेस्ट क्रिकेट की पहली महिला अंपायर

टीमें इस प्रकार हैं-भारत की प्लेइंग इलेवन: रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (कप्तान), हनुमा विहारी, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद सिराज, जसप्रीत बुमराह, नवदीप सैनी।

ऑस्ट्रेलिया की टीम: डेविड वॉर्नर, मैथ्यू वेड, विल पुकोवस्की, मार्नस लाबुशेन, स्टीव स्मिथ, ट्रैविस हेड, कैमरन ग्रीन, टिम पेन (कप्तान और विकेटकीपर), नाथन लियोन, पैट कमिंस, मिशेल स्टार्क, जोश हेजलवुड, मार्कस हैरिस, मिशेल स्वेपसन, माइकल नेसर।

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here