[ad_1]

स्मार्टफोन खोना या चोरी होना आजकल बहुत आम हो गया है। फ़ोन चोरी होने के बाद एक काम करना हम सभी के लिए बहुत जरूरी है, जिसे हम आमतौर पर भूल जाते हैं। वो है सिम कार्ड (Sim Card) को ब्लॉक करना। टेलीकॉम ऑपरेटर्स कई तरीके पेश करते हैं, जिसके जरिए यूजर्स अपने सिम कार्ड को ब्लॉक कर सकते हैं और अपनी जरूरी जानकारी को सुरक्षित रख सकते हैं। भारत का सबसे बड़ा टेलिकॉम ऑपरेटर, रिलायंस जियो (Reliance Jio) भी सिम कार्ड को ब्लॉक करने के कई तरीके यूजर्स को देता है। आज हम आपको उन्ही तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं:  

 

ये भी पढ़ें:- BSNL ने बढ़ाई साल भर चलने वाले अपने इस प्लान की वैलिडिटी, 30 मई तक ऑफर

 

Jio सिम कार्ड को ब्लॉक करने का तरीका 
>> कस्टमर केयर के जरिए सिम कार्ड ब्लॉक करने के लिए टोल-फ्री हेल्पलाइन नंबर 199 पर एक Jio नंबर से कॉल करें। इसके बाद निर्देशों का पालन करें और ग्राहक सेवा अधिकारी से बात करें। इसके बाद अधिकारी को सिम ब्लॉक करने का कारण बताएं। इसके बाद ग्राहक सेवा अधिकारी आपसे वेरिफिकेशन के लिए नाम, ईमेल आईडी और कुछ जानकारियां लेगा। आपकी डिटेल्स मैच या कन्फर्म होने के बाद आपका सिम ब्लॉक हो जाएगा।  

>> सिम कार्ड को ब्लॉक करने के लिए आप Jio की आधिकारिक वेबसाइट पर भी जा सकते हैं। वेबसाइट पर जाएं और अपने जियो नंबर से जुड़े मेल आईडी और पासवर्ड का उपयोग करके साइन इन करें। फिर ‘सेटिंग्स’ पर क्लिक करें, इसके बाद आपको ‘ससपेंड और रिज्यूम’ का ऑप्शन मिलेगा इस में ससपेंड पर क्लिक करें। 

>> अपने सिम कार्ड को दूसरे Jio नंबर से ब्लॉक करने के लिए, 1800 88 99999 पर कॉल करें। निर्देशों का पालन करें और ग्राहक सेवा अधिकारी से कनेक्ट हो जाएं। अधिकारी को सिम कार्ड ब्लॉक करने का कारण बताएं।

 

ये भी पढ़ें:- रेडमी के इन स्मार्टफोन ने सुपरहिट फिल्मों को छोड़ा पीछे, 2 हफ्ते में 500 करोड़ रुपये की सेल

 

Jio सिम कार्ड को फिर से रिज्यूम कैसे करें 
एक बार जब आपको Jio सिम कार्ड मिल जाता है जिसे आपने ब्लॉक कर दिया है, तो Jio वेबसाइट पर जाएं और सिम के साथ रजिस्टर्ड मेल आईडी का उपयोग करके साइन इन करें। ‘सेटिंग्स’ पर क्लिक करें, फिर रिज्यूम विकल्प पर जाएं और उस पर क्लिक करें। इसके बाद आपकी सिम कार्ड सेवाएं तुरंत शुरू हो जाएंगी।

 

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here