[ad_1]

Ola AirPro Electric Flying Car: देश की अग्रणी कैब प्रदाता कंपनी Ola अब ड्राइवरलेस फ्लाइंग कार लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। क्या ये सही है? बेशक आपके जेहन में भी सबसे पहला सवाल यही आया होगा। दरअसल, कंपनी के सीईओ भाविश अग्रवाल ने आज ट्वीटर पर कंपनी की नई है ड्राइवरलेस फ्लाइंग कार Ola AirPro को पेश करने का ऐलान किया। जिसके बाद सोशल मीडिया पर भाविश के इस पोस्ट पर कमेंट्स की बाढ़ आ गई, किसी ने कंपनी के इस नए प्रोजेक्ट की तारीफ की तो किसी ने इसे अप्रैल फूल प्रैंक करार दिया। 

आज 1 अप्रैल है, जिसे मूर्ख दिवस के तौर पर भी मनाया जाता है। बीते कल जर्मनी की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी Volkswagen ने भी घोषणा की थी कि वो अपने नाम में बदलाव करते हुए ‘K’ अक्षर की जगह पर ‘T’ का इस्तेमाल करेगी और कंपनी का नाम Voltswagen होगा। इसके लिए बाकायदा प्रेस रिलीज भी जारी की गई थी, जिसके बाद अमेरिकी मीडिया ने इसे प्रमुखता से छापा था। बाद में पता चला कि ये कंपनी द्वारा अप्रैल फूल के मौके पर किया गया एक प्रैकं मात्र था। 

ola airpro electric flying car

कुछ ऐसा ही भाविश अग्रवाल के इस पोस्ट के बारे में भी माना जा रहा है। भाविश ने अपने पोस्ट में लिखा कि, “मैं दुनिया की पहली फुली ऑटोनॉमस इलेक्ट्रिक फ्लाइंग कार को पेश करते हुए काफी उत्साहित हूं, अब हर फैमिली भरेगी उड़ान।” इस ट्विट पर लोगों ने कई तरह की प्रतिक्रियाएं दी हैं, जिसमें मशहूर लेखक चेतन भगत ने चुटकी लेते हुए लिखा कि, “सुपर्ब! क्या मैं उड़ान के दौरान ताजी हवा खाने के लिए खिड़की खोल सकता हूं…और प्राइम प्ले भी क्योंकि बिना म्यूजिक के मजा नहीं आएगा।”
 

वहीं एक और यूजर ने लिखा कि, बहूत खूब क्या शानदार विचार और प्रोडक्ट है। कवि प्रीतीश नंदी ने लिखा कि, “वाह, ये एक बड़ी सफलता है! बधाई हो।” लेकिन दूसरे ट्विट में उन्होनें लिखा कि, ये आज के दिन का सबसे अच्छा प्रैंक था। इसके अलावा एक यूजर ने लिखा कि, चाहे कुछ भी कर लो लेकिन रिसीव करने के लिए तो Ola WagonR ही आएगी। 

बहरहाल, लोगों ने इस पोस्ट पर अपने-अपने तरह से मजे लेते हुए कमेंट्स किए हैं। लेकिन भाविश अग्रवाल ने अपने पोस्ट के साथ एक वेबसाइट का लिंक भी दिया है, जिस पर कंपनी की इस आने वाली फ्यलाइंग कार से जुड़ी तमाम जानकारियां दी गई हैं। तो आइये जानते हैं Ola AirPro के बारे में वेबसाइट पर दी गई कुछ खास जानकारियों के बारे में – 
 

कैसी है Ola AirPro फ्लाइंग कार: 

Ola AirPro एक ऑटोनॉमस (बिना ड्राइवर के चलने वाली) इलेक्ट्रिक फ्लाइंग कार है, इसे उड़ाने के लिए आपको लाइसेंस की भी जरूरत नहीं होगी। इसमें सेल्फ चार्जिंग प्यूरासेल बैटरी तकनीक दी गई है, इसे एक बार जीवन में बस एक बार ही चार्ज करना होगा। इसके बाद ये फ्लाइंग कार पूरी लाइफ उड़ाई जा सकती है। इसमें वर्टिकल टेक ऑफ एंड लैंडिंग (VTOL) टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है, जिससे ये वर्टिकल भी लैंड कर सकती है। 

ola airpro electric flying car

इसमें कोई भी इंजन नहीं दिया गया है, और इसका केबिन अपने कैटेगिरी में सबसे बेस्ट है। इसमें ऑटो नॉइस कैंसिलेशन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है, जो कि केबिन के माहौल को शांत रखता है। ये फ्लाइंग कार पहले से ही चार्ज होकर आती है और इसे दोबारा चार्ज करने की जरूरत नहीं होती है। इसमें कई तरह के सेंसर दिए गए हैं जो कि मैप और नेविगेशन में मदद करते हैं। 

ये फ्लाइंग कार हवा में उड़ने के साथ ही जमीन पर भी दौड़ाई जा सकती है। जमीन पर इसकी टॉप स्पीड 200 किलोमीटर प्रतिघंटा है, वहीं हवा में ये 350 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से उड़ सकती है। इसे 10,000 फीट की उंचाई पर उड़ाया जा सकता है, और इसका कुल वजन महज 333 किलोग्राम है। इस फ्लाइंग कार को कहीं पर भी लैंड करवाया जा सकता है। 

जैसा कि आप इस फ्लाइंग कार के फीचर्स को पढ़कर समझ ही गए होंगे कि, बेशक ये कंपनी द्वारा अप्रैल फूल बनाया गया है। इसलिए इसे गंभीरता से न लेते हुए केवल आनंद लें। 



[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here