[ad_1]

April Mein Ghoomne ki Sasti Jagha: घूमना हर किसी को पसंद होता है। ऐसे में बस अगर जगह का चुनाव सही किया जाए तो पूरा ट्रिप यादगार बन जाता है। ऐसे में हम आपको बता रहे हैं अप्रैल के महीने में अगर आप परिवार या दोस्तों के साथ कहीं घूमने जाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसी जगहों के बारे में जहां पर आप बजट में ट्रैवल कर सकते हैं।

 

1) पचमढ़ी

संबंधित खबरें

पचमढ़ी पर्यटकों के बीच एक फेमस जगह है। मध्यप्रदेश का इकलौते हिल स्टेशन में से एक है पचमढ़ी। यहां का मौसम हमेशा ठंडा और खुशनुमा ही रहता है। यहां पर घूमने के लिए काफी जगह हैं, जैसे बी फॉल्स, जटा शंकर गुफाएं, धूपगढ़। इसी के साथ पचमढ़ी में आप ट्रैकिंग, हाइकिंग और बाइकिंग जैसी तमाम चीजों का आनंद ले सकते हैं। 

कैसे जाएं

यहां पहुंचने के लिए सबसे पास में भोपाल और जबलपुर एयरपोर्ट है। इस के अलावा इंदौर, भोपाल, नागपुर से पचमढ़ी के लिए बस भी चलती हैं। अगर ट्रैन से ट्रैवल कर रहे हैं तो पीपरिया रेलवे स्टेशन पंचमढ़ी से 47 किलोमीटर दूर है। 


2) लोनावला

महाराष्ट्र में या फिर उसके आसपास रहने वालों के बीच लोनावला काफी फेमस जगहों में से एक है। ये जगह अप्रैल में घूमने के लिए भी अच्छी है। हरी भरी घाटी और खूबसूरत नजारे देखने के लिए आप इस जगह पर जा सकते हैं। यहां पर हर समय सुखद मौसम होता है। घूमने के लिए भी यहां पर लायन प्वाइंट, पवाना लेक, करला गुफा जैसी जगह हैं। 

कैसे जाएं

मुंबई एयरपोर्ट से लोनावला 100 किलोमीटर है। ट्रैन से जा रहे हैं तो लोनावला स्टेशन तक जा सकते हैं। इसके अलावा आस-पास की जगहों से लोनावला के लिए अच्छी बस कनेक्टिविटी भी आपको मिल जाएगी।


3) कोडाइकनाल

खूबसूरत नजारों के लिए फेमस कोडाइकनाल वैसे तो हनीमून के लिए काफी फेमस है लेकिन परिवार के साथ भी आप इस जगह को घूमने के लिए जा सकते हैं। अप्रैल के महीने में ग्रीन वैली व्यू से काफी खूबसूरत नजारा आपको देखने को मिलेगा। इस महीने में यहां का मौसम काफी अच्छा होता है। घूमने के लिए तो काफी सारी जगह है ही। साथ ही एक्टिविटी पसंद करने वाले लोगों के लिए भी यहां पर बहुत कुछ है। 

कैसे जाएं

यहां जाने के लिए मदुरई एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशन से कैब लेनी होगी। 

 

4) कुन्नूर 

हरियाली पसंद करने वाले लोगों को कुन्नूर खूब पसंद आएगा। यहां पर चाय पत्ती और कॉफी के खूबसूरत बागानों को एंजॉय करें। वैसे अप्रैल के महीने में यहां का तापमान 27 डिग्री से ऊपर होता है। यहां पर परिवार के साथ जा रहे हैं तो बच्चों संग पिकनिक का लुत्फ जरूर उठाएं। 

कैसे जाएं

यहां जाने के लिए कोयमटुर एयरपोर्ट सबसे पास है। एयरपोर्ट से कुन्नूर 100 किलोमीटर है। इसके अलवा कोयमटुर, कोची और बैंगलोर से बस सर्विस भी ले सकते हैं। 

 

5) मैक्लोडगंज

पहाड़ों में सुकून के पल बिताने के लिए मैक्लोडगंज बेहतरीन जगहों में से एक है। परिवार और दोस्तों के साथ आप इस जगह पर जा सकते हैं। यहां पर दोस्तों संग कैंपिंग का मजा भी ले सकते हैं। 

कैसे जाएं

यहां जाने के लिए दिल्ली और धर्मशाला से वोल्वो बस चलती हैं जो रात भर में मैक्लोडगंज पहुंचा देती हैं। इसके अलावा गग्गल एयरपोर्ट सबसे पास है। इस हवाई अड्डे से मैक्लोडगंज 15 किलोमीटर दूर है। वहीं रेलवे से जा रहे हैं तो पठानकोट स्टेशन पास है जो मैक्लोडगंज से 85 किलोमीटर दूर है।  

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here