[ad_1]

जापानी वाहन निर्माता कंपनी Suzuki बाजार में अपनी सुपरबाइक Hayabusa के नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। ये इस बाइक का थर्ड जेनरेशन मॉडल होगा, जिसे कंपनी आगामी 5 फरवरी को पेश करेगी। लेकिन इस बाइक के बजार में आने से पहले ही इसका एक ऑफिशियल वीडियो जारी किया गया है, जिसमें ये बाइक पूरी तरह से दिखाई गई है। 

Suzuki Hayabusa के फर्स्ट जेनरेशन मॉडल को कंपनी ने साल 1998 में पेश किया था, जिसकी बिक्री 2007 तक की गई थी। इसके बाद साल 2008 में कंपनी ने इसके सेकेंड जेनरेशन मॉडल को बाजार में उतारा जो अब तक बिक रही थी। अब कंपनी इसके थर्ड जेनरेशन मॉडल को लॉन्च करने जा रही है। इसके नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल से खासी उम्मीदे हैं। 

suzuki hayabusa

डिजाइन: ऐसा बताया जा रहा है कि नई Hayabusa पिछले जेनरेशन के मॉडलों के मुकालबे ज्यादा आकर्षक होगी। हालांकि इसका मूल डिजाइन पिछले मॉडलों से ही प्रेरित होगा, लेकिन इसमें नए फीचर्स और ग्रॉफिक्स देखने को मिलेंगे। फ्रंट की बात करें तो इसमें थ्री पार्ट (तीन हिस्सों में बंटा) वाला हेडलाइट और नए डिजाइन के पैनल के साथ बड़ा एयर वेंट्स दिया गया है। पिछले मॉडल के मुकाबले इसका पिलन सीट थोड़ा बड़ा लग रहा है, इसके अलावा इसमें बूमरैंग शेप की टेल लाइट्स भी दी गई हैं। 

फीचर्स: हालांकि अभी इस बाइक के फीचर्स के बारे में बहुत कुछ पता नहीं चल सका है, लेकिन वीडियो देखने पर पता चलता है कि इसमें LED हेडलाइट्स, एनालॉग डायल्स के साथ इंस्ट्रूमेंट कंसोल, TFT मल्टी इंफो डिस्प्ले दिए गए हैं। इस बाइक में कंपनी ने सुजुकी ड्राइव मोड सेलेक्टर (SDMS) भी दिया गया है। प्रीमियम बाइक होने के नाते इसमें कुछ एडवांस फीचर्स को भी इसमें शामिल किया जाएगा। 

इंजन: इस बाइक के इंजन डिटेल्स के बारे में अभी आधिकारिक तौर पर कोई घोषणा नहीं की गई है, लेकिन माना जा रहा है कि कंपनी इसमें 1,450cc की क्षमता का इंजन प्रयोग कर सकती है। ऐसी भी खबरें हैं कि, यह इंजन 200 hp तक की पावर जेनरेट करता है और इसकी टॉप स्पीड 288 किलोमीटर प्रतिघंटा होगी। इसमें 6 स्पीड गियरबॉक्स दिया जा सकता है। 

भारत में कब होगी लॉन्च: Suzuki Hayabusa के इस नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल को ग्लोबली 5 फरवरी को पेश किया जाएगा। हालांकि अभी इसके भारतीय बाजार में उतारे जाने के बारे में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है, लेकिन माना जा रहा है कि इसे साल के मध्य तक पेश किया जा सकता है। ये बाइक भारतीय बाजार में भी खासी मशहूर है, इस बाइक को खासी लोकप्रियता उस वक्त मिली थी जब इसका इस्तेमाल बॉलीवुड की मशहूर फिल्म धूम में किया गया था। 

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here