[ad_1]

UPPRBP UP Police Bharti 2022 : शासन ने शुक्रवार को पुलिस विभाग की विभिन्न इकाइयों में 5381 नए पदों को मंजूरी दे दी। इसमें राजपत्रित श्रेणी के 86 व अराजपत्रित श्रेणी के 5295 पद शामिल हैं। ये पद साइबर क्राइम, फॉरेन्सिक साइंस, सोशल मीडिया, एसटीएफ व एटीएस आदि के लिए हैं। 

यह जानकारी अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने दी। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर पुलिस बल में जरूरत के मुताबिक जनशक्ति की उपलब्धता के लिए नए पदों को मंजूरी दी गई है। इसका असर प्रदेश की कानून-व्यवस्था को और अधिक चुस्त-दुरुस्त बनाने तथा अपराधों पर प्रभावी नियंत्रण पर भी पड़ेगा। 

नए पदों में राजपत्रित श्रेणी में अपर पुलिस महानिदेशक (एडीजी) के तीन, पुलिस महानिरीक्षक (आईजी) के तीन, पुलिस उप महानिरीक्षक (डीआईजी) के छह, पुलिस अधीक्षक (एसपी) के 32, अपर पुलिस अधीक्षक (एएसपी) के सात, पुलिस उपाधीक्षक (डीएसपी) के 35 तथा संयुक्त निदेशक अभियोजन का एक पद शामिल है। 

संबंधित खबरें

एडीजी व आईजी के ‌तीन-तीन पद तथा डीआईजी छह पद पुलिस कमिश्नरेट के जिलों के लिए सृजित किए गए हैं। एसपी के 32 पदों में से एक पद एटीएस, 17 पद लखनऊ/गौतमबुद्वनगर में पुलिस कमिश्नरेट, 11 पद कानपुर/वाराणसी नगर पुलिस कमिश्नरेट, एक पद साइबर क्राइम थाना तथा दो पद एटीएस के सुदृढ़ीकरण के लिए दिए गए हैं। साथ ही एएसपी के सात पदों में से एटीएस के लिए दो, साइबर क्राइम थाने के लिए तीन, बिजनौर के लिए एक तथा गोरखनाथ मंदिर की सुरक्षा के लिए एक पद सृजित किया गया है। 

संयुक्त निदेशक अभियोजन का एक पद एटीएस के लिए सृजित किया गया है। 

अपर मुख्य सचिव गृह ने बताया कि डीएसपी के 34 पदों में से एटीएस के लिए चार, एसटीएफ अयोध्या के लिए एक, रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम के लिए आठ, जनपद चंदौली में अतिरिक्त सर्किल के लिए एक, ललितपुर में अतिरिक्त सर्किल के लिए एक, संभल में नई सर्किल बहजोई के लिए एक, गोण्डा में सर्किल के लिए एक, साइबर क्राइम थानों के लिए 16 तथा गोरखनाथ मंदिर की सुरक्षा के लिए एक पद सृजित किया गया है। 

अराजपत्रित कर्मियों की श्रेणी में इंस्पेक्टर के 179, सब इंस्पेक्टर (पुरुष) के 408, सब इंस्पेक्टर (महिला) के 79, सशस्त्र पुलिस के इंस्पेक्टर के 45, सहायक सब इंस्पेक्टर के 2999, इंस्पेक्टर बिगुलर के दो, सब इंस्पेक्टर बिगुलर के 18, रेडियो इंस्पेक्टर के एक, रेडियो सब इंस्पेक्टर के दो, हेड ऑपरेटर के नौ, ऑपरेटर के 12, सहायक परिचालक के 14, कम्प्यूटर ऑपरेटर ग्रेड-ए के 41, कम्प्यूटर ऑपरेटर ग्रेड-बी के 695, कम्प्यूटर ऑपरेटर ग्रेड-सी के 286, प्रोग्रामर ग्रेड-2 के 103, इंस्पेक्टर एमटी का एक, सब इंस्पेक्टर गोपनीय के 29, सब इंस्पेक्टर एम के 17, सहायक सब इंस्पेक्टर एम के 44, इंस्पेक्टर लेखा का एक, सब इंस्पेक्टर लेखा का 18, सहायक सब इंस्पेक्टर लेखा के 18, चतुर्थ श्रेणी के 264 तथा ट्रेडमैन के 10 पदों की स्वीकृति प्रदान कर दी गई है।

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here