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Food Tips to Help Ease the Winter Blues: अक्सर कुछ लोग सर्दियों के मौसम में तनाव और उदास रहने की शिकायत करते हैं। पर क्या आप जानते हैं यह लक्षण सीजनल अफेक्टिव डिसऑर्डर (एसएडी), अवसाद से जुड़ा एक ऐसा विकार है जो मौसम में परिवर्तन के साथ लोगों को प्रभावित करता है। यह ज्यादातर सर्दियों के मौसम में होता है, इसलिए इसे ‘विंटर डिप्रेशन या विंटर ब्लूज़’ के नाम से भी जाना जाता है। अगर आपको ऐसी ही कोई शिकायत रहती है तो आइए जानते हैं आखिर डाइट में वो कौन सी चीजें हैं जिन्हें शामिल करके आप इससे छुटकारा पा सकते हैं। 

एवोकेडो-
एवोकेडो मूड बूस्टर फ्रूट माना गया है। इसमें मौजूद विटामिन-बी 6, विटामिन-बी 5, फाइबर, विटामिन-सी और ई व्यक्ति के न्यूरोट्रांसमीटर को सिंथेसाइज्ड करने और इडरनेल ग्लैंड्स को सपोर्ट करने का काम करते हैं। तो जब कभी आपको लगे कि आपका मूड खराब है तो एवोकेडो खाएं। 

गुड़ पट्टी-
गुड़ पट्टी या चिक्की में मौजूद मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड हृदय की सेहत को बनाए रखने के साथ कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी संतुलित बनाए रखते हैं। ये ब्रेन के हॉर्मोन्स को बैलेंस कर एकाग्रता और सुकून बढ़ाने का काम करती है।

मेवे-
सुपरफूड माने जाने वाले मेवों में प्रचूर मात्रा में पोषक तत्व, ओमेगा-3, फाइबर, प्रोटीन और हैल्दी फैट मौजूद होता है। सर्दियों के मौसम में पैदा हुई उदासीनता से प्रभावित मूड को ठीक करने के लिए आप मुट्ठीभर ड्राइफ्रूट्स अपनी डाइट में रोजाना शामिल करें। 

तिल के लड्डू –
तिल के लड्डूओं को एनर्जी बूस्टर माना जाता है। इसके अलावा तिल के लड्डू का सेवन करने से डिप्रेशन से भी निजात मिलता है। गुड़ और घी में बनाए जाने वाले ये लड्डू तासीर में गर्म होने की वजह से सर्दियों में शरीर को फायदा पहुंचाते हैं। 

ब्लैक कॉफी –
ब्लैक कॉफी में मौजूद कैफीन दिमाग में हैप्पी हॉर्मोन्स इंप्रूव करने के साथ ब्रेन को रिलैक्स करने में भी मदद करते हैं। इसका सेवन करने से व्यक्ति को डिप्रेशन, चिंता, तनाव दूर करके अच्छा महसूस करने में मदद मिलती है। 

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