[ad_1]

पंचायत चुनाव के बाद 8067 कार्यपालक सहायकों की नियुक्ति की जाएगी। संविदा आधारित इस नियुक्ति को लेकर पंचायती राज विभाग प्रस्ताव तैयार कर रहा है। चुनाव संपन्न होने के बाद वित्त विभाग और फिर कैबिनेट की स्वीकृति ली जाएगी। इसके बाद नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

विभाग से मिली जानकारी के अनुसार बेल्ट्रॉन के माध्यम से कार्यपालक सहायकों का चयन किया जाएगा। सभी 8067 ग्राम पंचायतों में दो-दो कार्यपालक साहयकों के पदस्थापन को लेकर इनकी नियुक्ति का निर्णय लिया गया है। अभी एक-एक कार्यपाकल सहायक ग्राम पंचायतों में कार्यरत हैं। पंचायतों में स्थापित आरटीपीएस काउंटरों (लोक सेवाओं का अधिकार कानून) को नियमित रूप से बेहतर रूप से संचालन को लेकर और एक-एक कार्यपालय की नियुक्ति होनी है।

इस संबंध में विभागीय पदाधिकारी बताते हैं कि पंचायतों में कार्यरत कार्यपालक सहायकों से जिला प्रशासन द्वारा पंचायती राज के अलावा अन्य कार्य भी लिये जाते हैं, इसलिए आरटीपीएस काउंटर के लिए एक अलग से कार्यपालक सहायक की तैनाती की जानी है, ताकि आरटीपीएस काउंटर का काम प्रभावित नहीं हो और नियमित रूप यहां से लोगों को सेवा मिले। वर्तमान में करीब 7700 कार्यपालक सहायक कार्यरत हैं, जबकि पंचायतों की संख्या 8067 है। इसको देखते हुए कई कार्यपालक सहायकों को दो-दो ग्राम पंचायतों की जिम्मेदारी दी गई है। विभाग को जिलों को निर्देश है कि प्रतिदिन कम-से-कम ढाई घंटे अनिवार्य रूप से सभी पंचायतों में आरटीपीएस काउंटर खुलेंगे। 

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here