[ad_1]

कम कीमत वाले स्मार्टफोन यूज करने वाले यूजर्स के ऊपर बड़ा खतरा मंडरा रहा है। एंट्री और बजट सेगमेंट में आने वाले इन स्मार्टफोन में मिलने वाला प्रोसेसर यूजर्स के डेटा की सेफ्टी के लिए बड़ा खतरा बन सकता है। क्रिप्टोवायर (Kryptowire) की रिपोर्ट के अनुसार कई कंपनियों के पॉप्युलर स्मार्टफोन में मिलने वाले UNISOC SC9863A प्रोसेसर में बड़ी गड़बड़ी है, जो यूजर को बड़ी मुश्किल में डाल सकता है। 

क्रिप्टोवायर ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि इस खतरे का कारण UNISOC SC9863A चिपसेट के साथ आने वाला एक ऐप है। इस ऐप के जरिए हैकर स्मार्टफोन का पूरा ऐक्सेस अपने हाथ में ले सकते हैं और यूजर के डेटा को चुरा या उस डिलीट कर सकते हैं। इतना ही नहीं, प्रोसेसर में पाई गई इस गड़बड़ी के कारण हैकर बड़ी आसानी से फोन के फ्रंट कैमरे और माइक को भी यूज कर सकते हैं। 

यह भी पढ़ें: कम कीमत में आया Oppo A16e स्मार्टफोन, दमदार बैटरी और डिस्प्ले के साथ मिलेंगे कई बेस्ट फीचर

कॉन्टैक्ट लिस्ट और मेसेज पर भी हैकर्स की नजर

क्रिप्टोवायर ने कहा कि प्रोसेसर की इस खामी के कारण साइबर क्रिमिनल्स फोन की कॉल लॉग के अलावा टेक्स्ट मेसेज, कॉन्टैक्ट्स और दूसरे प्राइवेट डेटा को ऐक्सेस कर सकते हैं। इसके अलावा ये हैकर इसी गड़बड़ी का फायदा उठाकर दुनिया के किसी भी कोने से यूजर के फोन के फ्रंट कैमरे को ऑन करके वीडियो भी रिकॉर्ड कर सकते हैं।  

इन स्मार्टफोन में आता है यह प्रोसेसर

UNISOC SC 9863A प्रोसेसर कई किफायती स्मार्टफोन्स में आता है। इनमें रियलमी C11, सैमसंग गैलेक्सी A03 कोर, नोकिया C01 प्लस, नोकिया C20 प्लस, नोकिया C30, जियोनी मैक्स, जियोनी मैक्स प्रो, itel A49, लावा Be U, टेक्नो पॉप 5 LTE जैसे डिवाइस शामिल हैं। राहत की बात यह है कि नोकिया ने अपने स्मार्टफोन्स में इस खामी को ठीक कर दिया है। उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही बाकी कंपनियां भी इस मामले में जरूरी कदम उठाएंगी।  

(Photo Credit: ComputerWorld)

यह भी पढ़ें: इसे कहते हैं असली ऑफर! ₹1500 से कम में आपका हो सकता 11GB रैम वाला Realme का धांसू 5G फोन

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here