[ad_1]

इस साल होने वाली हज यात्रा को लेकर केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा है कि हज यात्रा सऊदी अरब सरकार द्वारा लिये जाने वाले फैसले पर निर्भर होगी। हज यात्रा को लेकर केंद्रीय मंत्री ने जानकारी दी है कि भारत सरकार सऊदी अरब सरकार की तरफ से लिये जाने वाले फैसले के साथ खड़ी होगी। पिछले साल हज यात्रा रद्द कर दी गई थी। इस साल अभी तक कुछ भी तय नहीं किया गया है। 

केंद्रीय मंत्री ने पत्रकारों से बातचीत के दौरान कहा कि सऊदी अरब और भारत सरकार के बीच अच्छे रिश्ते हैं। संकट के समय दोनों ही देश एक-दूसरे की मदद करते हैं। हज यात्रा को लेकर अभी तक दोनों सरकारों की तरफ से कोई समझौता नहीं हुआ है और ना ही कोई बातचीत हुई है। केंद्रीय मंत्री की तरफ से यह भी जानकारी दी गई है कि हज यात्रा को लेकर भारत सरकार की तरफ से तैयारी पूरी है। आपको बता दें कि कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए पिछले साल सऊदी अरब सरकार ने हज यात्रा रद्द कर दी थी। 

इसके बाद भारत से हज यात्रा पर जाने के इच्छुक यात्रियों ने जो पैसे जमा कराए थे उसे हज कमेटी ऑफ इंडिया ने वापस कर दिया था। इस साल होने वाली हज यात्रा को लेकर सरकार अब सऊदी अरब सरकार के फैसले पर निर्भर है। 

इससे पहले इसी साल हज समिति ने साफ किया था कि किसी भी भारतीय को तब तक वार्षिक हज यात्रा के लिए जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी, जब तक कि उसने कोरोना वैक्सीन की खुराक न ली हो, यानी इस बार हज यात्रा की अनुमति उन्हें ही मिलेगी, जिन्होंने कोरोना को अपने दोनों टीके लगवा लिए हैं।
 

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here