[ad_1]

इंसान का दिमाग कभी भी खाली नहीं रहता, मतलब कोई न कोई बात उसके दिमाग में चलती ही रहती है। दिमाग में कुछ बातों का चलना या फिर सोचते रहना आम बात है लेकिन अगर आपके मन में किसी बात को लेकर डर या फिर आप किसी अनहोनी से जुड़ी बातें बार-बार सोचते रहते हैं, तो इससे आपको एंग्जाइटी का खतरा रहता है। इससे आप धीरे-धीरे नकारात्मक होते जाते हैं। शुरुआत में ही इससे निपटना बेहद जरूरी है। 

बॉलीवुड की मशहूर एक्ट्रेस नीतू कपूर भी पति ऋषि कपूर के मरने के बाद एक ट्रॉमा से गुजरी। उन्हें भी एंग्जाइटी की समस्या थी। हाल ही में नीतू ने एंग्जाइटी से राहत पाने की एक ड्रिंक इंस्टाग्राम पर शेयर की। नीतू कपूर ने जो ड्रिंक शेयर की है, वो चक्र फूल (Star Anise) और तेज पत्ते (Bay Leaf) से बनी है। 
उन्होंने अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर ड्रिंक की स्टोरी शेयर करते हुए लिखा, “चिया के बीजों को दो सप्ताह तक पानी में रखने के बाद, अब चक्र फूल और तेज पत्ते डालें। यह ड्रिंक तनाव से निपटने के लिए अच्छी है।”

 

anxiety drink

 

क्या है एंग्जाइटी डिसऑर्डर
हर समय चिंता, बेचैनी, वास्तविक या काल्पनिक घटनाओं पर आधारित भविष्य का डर  तन और मन, दोनों पर बुरा असर डालता है। एंग्जाइटी के प्रमुख लक्षण थकान, सिरदर्द और अनिद्रा हैं। व्यक्ति विशेष के लिए यह लक्षण अलग-अलग भी हो सकते हैं, लेकिन स्थायी डर और चिंता सभी में देखे जाते हैं, अगर यह लक्षण तीव्र नहीं हैं तो समय बीतने के साथ समाप्त हो जाएंगे, वरना एंग्जाइटी डिसऑर्डर हो जाता है और रोजमर्रा का जीवन और कार्य करने की क्षमता प्रभावित होने लगती है।



[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here