[ad_1]

एनसीआर में कोरोना के नए स्वरूप ‘डेल्टा प्लस’ (Delta Plus) का पहला मामला सामने आया है। फरीदाबाद के एक आईटी पेशेवर में इसके संक्रमण की पुष्टि हुई है, हालांकि-अभी वह पूरी तरह स्वस्थ है। उधर, महाराष्ट्र समेत देश कई राज्यों में संक्रमण बढ़ने पर सरकार ने राज्यों को सतर्क किया है। कई राज्यों ने अपने यहां पाबंदियां भी बढ़ा दी हैं।

फरीदाबाद के सीएमओ ने बताया कि जिस शख्स में संक्रमण की पुष्टि हुई है वह दिल्ली में नौकरी करता है और डेढ़ महीने पहले उसके नमूने जीनोम जांच के लिए भेजे गए थे, जिसकी रिपोर्ट शुक्रवार को आई। युवक के परिवार के सभी सदस्य भी स्वस्थ हैं। उन्होंने बताया कि युवक अप्रैल के आखिर में दिल्ली में एक शादी समारोह में गया था, उसके बाद उसे बुखार हुआ था। जांच के बाद उसमें कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई।

हरियाणा के गृहमंत्री अनिल विज ने कहा कि उनके संपर्क में आए सभी लोगों की कोरोना जांच की जाएगी और उसकी जीनोम सिक्वेंसिंग करवाई जाएगी। सरकार ने पूरे इलाके में सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने भी हरियाणा के मुख्य सचिव को पत्र लिख जरूरी कदम उठाने का निर्देश दिया है। भूषण ने नए वैरिएंट से प्रभावित आठ राज्यों को भी पत्र लिख भीड़ को रोकने और लोगों के मिलने-जुलने और आवाजाही पर नियंत्रण के उपाय करने को कहा है।

इसके साथ ही यह भी कहा गया है कि जहां डेल्टा प्लस के केस मिले हैं, वहां तत्काल कंटेनमेंट जोन बनाएं। पाबंदियों का पालन कराएं और संक्रमितों के नमूने तत्काल जीनोम जांच के लिए भेजें। 

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here