[ad_1]

अरबपति कारोबारी एलन मस्क की कंपनी स्पेसएक्स अपनी जिद पर डटी हुई है। कंपनी ने एक बार अपने स्टारशिप रॉकेट को ललॉन्च करने की पूरी तैयारी कर ली है। कंपनी के मालिक एलन मस्क ने ट्वीट करके ये जानकारी शेयर की है। बता दें कि नया प्रोटोटाइप रॉकेट कंपनी का नया स्टारशिप स्पेसशिप SN11 टेस्ट व्हीकल है। इससे पहले भी कंपनी तीन रॉकेट अंतरिक्ष में भेजने की कोशिश कर चुकी हैं, लेकिन टेस्टिंग के दौरान सभी नष्ट हो चुके हैं।

इससे पहले 28 मार्च को एलन मस्क ने ट्वीट कर कहा था कि स्टारशिप सोमवार दोपहर को उड़ान भर सकता है। एडिशन चेकआउट की जरूरत है। उन्होंने यह भी कहा था कि इसे लैंड कराने और सुरक्षित रखने के लिए वह अपना बेहतर प्रयास कर रहे हैं। एलन मस्क की पूरी कोशिश यह है कि एसएन 11 की लैंडिंग के बाद पहले के रॉकेटों की तरफ विस्फोट ना हो।

 

कंपनी स्पेसएक्स का नया और सबसे बड़ा रॉकेट अपनी तीसरी कोशिश के बाद धरती पर सफलतापूर्वक उतरा था, लेकिन उतरने के कुछ ही देर बाद उसमें एक तेज़ धमाका हुआ। इसके बाद यह आग की लपटों से घिर गया और जलकर पूरी तरह खाक हो गया।

स्पेसएक्स अभियान की सफलता की घोषणा के पांच मिनट बाद ही यह हादसा हो गया। चमकीली गोली (बुलेट) की आकृति के रॉकेट शिप ने धरती को छुआ तब तक सब सामान्य था। इसके चलते स्पेक्सएक्स के कमेंटेटर जॉन इंस्प्रुकर ने इसकी सफलता की घोषणा कर दी, लेकिन तभी धमाका हो गया और रॉकेट हवा में उछल गया। आग का गोला बना यह रॉकेट धरती से करीब 10 किलोमीटर ऊं चाई तक गया। फिर धरती पर गिर गया। 

इससे पहले दिसंबर और फरवरी में इसी तरह स्पेसएक्स के रॉकेट तबाह हो चुके हैं. फरवरी में रॉकेट एस9 सफल लॉन्चिंग के बाद लैंडिंग के दौरान ब्लास्ट हो गया था। दिसंबर में स्पेस एक्स का एक रॉकेट S8 टेस्ट उड़ान पूरी करने के बाद लैंडिंग के दौरान विस्फोट के बाद आग के गोले में बदल गया था। 



[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here