[ad_1]

आज WhatsApp हर किसी जिंदगी का हिस्सा बन चुका है। बिना व्हाट्सऐप को कुछ घंटे बिताना भी अब लोगों के लिए मुश्किल हो गया है। अब WhatsApp लोगों के लिए सिर्फ बातचीत का जरिए नहीं रह गया है बल्कि एक दूसरे पर नज़र रखने वाला प्लेटफार्म भी बन गया है। दूसरे के बारे में पता लगाने का सबसे अच्छा तरीका WhatsApp प्रोफाइल पिक्चर (DP) है। वैसे तो  व्हाट्सऐप पर पिक्चर सिर्फ पहचान के लिए लगाई जाती है। अगर आप भी अपने WhatsApp में प्रोफाइल पिक्चर लगाते हैं और ये जानना चाहते हैं कि आपकी DP को कौन-कौन देख रहा है तो ये खबर आपके काम की है। क्योंकि यहां हम आपको बता रहे हैं कि कैसे आप आसानी से पता लगा सकते हैं की कौन आपकी WhatsApp फोटो चुपचाप देख रहा है। 

 

ये भी पढ़ें:- सिर्फ 1 रुपया और देकर पाएं 24GB ज्यादा डेटा, कॉलिंग भी फ्री, Vi का धांसू प्लान

 

ऐसे लगाएं पता की कौन देख रहा है आपकी फोटो 
>> आपकी व्हाट्सऐप प्रोफाइल फोटो को कौन-कौन देख रहा है, इसका पता लगाने के लिए आपको एक ऐप डाउनलोड करना होगा। 

>> सबसे पहले गूगल प्ले-स्टोर से अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन में WhatsApp- Who Viewed Me या Whats Tracker नाम के ऐप को डाउनलोड करना होगा। 

>> इस ऐप को डाउनलोड करने के साथ ही आपको 1mobile market को भी डाउनलोड करना होगा। क्योंकि इस ऐप के बिना WhatsApp- Who Viewed Me डाउनलोड ही नहीं होगा। हालांकि 1मोबाइल मार्केट ऐप अपने आप डाउनलोड हो जाएगा। 

>> जब एक बार WhatsApp- Who Viewed Me ऐप इंस्टॉल हो जाएगी तो उसके बाद आप उन लोगों को देख सकते हैं, जो कि आपकी व्हाट्सऐप प्रोफाइल फोटो तो देखते हैं, लेकिन आपको पता नहीं लगता है।

 

ये भी पढ़ें:- अनचाही कॉल्स से हो गए परेशान? Airplane मोड की जरूरत नहीं, ऐसे पाएं छुटकारा

 

चोरी से फोटो देखने वालों की मिलेगी ये जानकारी  
ऐप में सामने आई सूची में आपको सिर्फ उन लोगों के बारे में पता लग सकेगा, जिन्होंने पिछले 24 घंटे के भीतर आपकी DP देखी होगी। ऐप आपके सामने Contact कैटेगरी रखेगा जहां आप अपनी फोटो को चोरी-छिपे देखने वालों की लिस्ट देख सकते हैं। 

 

अपने रिस्क पर डाउनलोड करें ये ऐप 
इस ऐप स्मार्टफोन में डाउनलोड करने से पहले इसको पूरी तरह से वेरिफाई कर लें। फिलहाल यह आपके लिए कितनी सेफ है या नहीं इसको लेकर कोई ऑफिशियल जानकारी नहीं है। अगर आप चाहें तो आपके रिस्क पर इस ऐप को डाउनलोड कर इस ट्रिक को आजमा सकते हैं।

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here