[ad_1]

सर्दियों में सबसे बड़ी समस्या होती है कि अपनी स्किन को ड्राई होने से कैसे बचाएं? ऑयली स्किन वालों के लिए फिर भी इस समस्या का समाधान ढूंढ़ना आसान है क्योंकि ऑयली होने की वजह से उनकी स्किन ज्यादा नमी नहीं खोती लेकिन ड्राई स्किन वालों के लिए कोई भी कोल्ड क्रीम चुनना बहुत ही मुश्किल हो जाता है। हाल ही में टीवी एक्ट्रेस दीपिका कक्कड़ ने अपने यूट्यूब चैनल पर नॉन स्टिकी फेस क्रीम का डीआईवाई वीडियो शेयर किया है। इस वीडियो में उन्होंआने घर पर नॉन स्टिकी फेस क्रीम बनाने का एक बेहद आसान तरीका बताया है।

सामग्री : 
एक बड़ा चम्मच बेबी क्रीम
एक छोटा चम्मच पेट्रोलियम जेली
एक बड़ा चम्मच ऑलिव ऑयल
एक विटामिन-E कैप्सूल
5 ड्रॉप्स ग्रेप सीड एसेंशियल ऑयल
5 ड्रॉप्स रोजमैरी एसेंशियल ऑयल
5 ड्रॉप्स लोबान का तेल

 

फेस क्रीम बनाने का तरीका
सबसे पहले एक बाउल में आप बेबी क्रीम लें और उसमें पेट्रोलियम जेली डालें। बेबी क्रीम की जगह अगर आप चाहें तो उस मॉइश्चराइजर क्रीम का भी इस्तेमाल कर सकते हैं, जो आपकी त्वचा को सूट करती हो। वैसे बेबी क्रीम को किसी भी टाइप की त्वचा पर यूज किया जा सकता है। अब इसे अच्छी तरह से मिक्स‍ करें। पेट्रोलियम जेली को मिक्स करना थोड़ा कठिन होता है, इसलिए इसे मिक्स् करने में थोड़ा टाइम लग सकता है। इसके बाद इस मिश्रण में ऑलिव ऑयल डालें और अच्छे से मिक्स करें।
अब विटामिन-E का एक कैप्सूल इस मिश्रण में डालें और अच्छी तरह से मिक्स करें। इसके बाद ग्रेप सीड एसेंशियल ऑयल, रोजमैरी एसेंशियल ऑयल और लोबान के तेल की 5-5 बूंदें डालें और अच्छे से मिक्स करें। इसके बाद आपकी होममेड नॉन स्टिकी फेस क्रीम तैयार है। आप इसे एयर टाइट डिब्बे  में भर कर कई दिनों तक इस्तेमाल कर सकते हैं।

 

face cream

 

घर पर बने फेस क्रीम के फायदे
-इस क्रीम में ग्रेप सीड एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल किया गया है। इस तेल में विटामिन-E और C के साथ-साथ बीटा-कैरोटीन भी होता हैं। साथ ही यह तेल एंटीऑक्सीरडेंट्स का खजाना है। स्किन पर इसे लगाने से पिंपल्स की समस्याा में राहत मिलती है। यह त्वचा पर होने वाले ब्रेआउट्स को रोकता है। साथ ही यह स्किन पर निखार भी लाता है।
-रोजमेरी ऑयल में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। यह विटामिन-सी का भी बहुत अच्छा् सोर्स है। इससे त्विचा के कोलेजन बूस्ट- होते हैं और त्वेचा यंग नजर आती है। यह तेल एंटी-बैक्टी रियल भी होता है, इसलिए आपकी त्वाचा किसी भी तरह के संक्रमण से बची रहती है।
 

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here