[ad_1]

पेट्रोल और डीजल की कीमत देश भर में लगातार बढ़ रही हैं, आलम ये है कि कुछ शहरों में दाम शतक पार कर चुका है। ऐसे में लोग सीएनजी कारों की तरफ तेजी से मुखर हो रहे हैं। हालांकि पेट्रोल मॉडलों के मुकाबले ये थोड़ी महंगी जरूर हैं लेकिन शानदार माइलेज देती हैं और साथ ही CNG फ़्यूल की कीमत भी काफी कम है। 

वैसे तो बाजार में कई सीएनजी गाड़ियां बिक्री के लिए उपलब्ध हैं, लेकिन इस सेग्मेंट में मारुति सुजुकी का व्हीकल पोर्टफोलियो सबसे ज्यादा मजबूत है। कंपनी के सीएनजी व्हीकल लाइन-अप में तकरीबन 6 मॉडल शामिल हैं। आज हम आपको अपने इस लेख में देश की टॉप 3 सबसे सस्ती सीएनजी कारों के बारे में बताएंगे, जो कम कीमत में बेहतर माइलेज के लिए जानी जाती हैं। 

maruti alto cng

1)- Maruti Alto CNG: मारुति सुजुकी की सबसे सस्ती हैचबैक कार अल्टो में कंपनी ने 800cc की क्षमता का पेट्रोल इंजन प्रयोग किया गया है। जो कि 40hp की पावर और 60Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये इंजन 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन गियरबॉक्स के साथ आता है। कंपनी का दावा है कि इसका सीएनजी वेरिएंट 31.59 किलोमीटर प्रतिकिलोग्राम तक का माइलेज देती है। इसकी फ्यूल कैपिसिटी 60 लीटर की है और ये दो वैरिएंट्स में उपलब्ध है। 

शुरुआती कीमत: 4.43 लाख रुपये 
माइलेज: 31.59 km/kg

2)- Maruti S-Presso: मारुति सुजुकी की मिनी एसयूवी कही जाने वाली ये कार भी कंपनी फिटेड सीएनजी किट के साथ आती है। इसके सीएनजी वेरिएंट में कंपनी ने 1.0 लीटर की क्षमता का पेट्रोल इंजन प्रयोग किया है जो कि 67hp की पावर और 90Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये इंजन 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन गियरबॉक्स के साथ आता है। इसमें 55 लीटर की क्षमता का फ्यूल टैंक दिया गया है। 

शुरुआती कीमत: 4.89 लाख रुपये 
माइलेज: 31.2 km/kg

maruti wagonr cng

3)- Maruti Wagon R CNG: मारुति सुजुकी की टॉल ब्वॉय हैचबैक कार वैगनआर भी सीएनजी किट के साथ बिक्री के लिए उपलब्ध है। इसके सीएनजी वेरिएंट में कंपनी ने 1.0 लीटर की क्षमता का पेट्रोल इंजन प्रयोग किया है जो कि 58hp की पावर और 78Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसमें 60 लीटर की क्षमता का फ्यूल टैंक दिया गया है। 

कीमत: 5.45 लाख रुपये 
माइलेज: 32.52 km/kg

नोट: यहां पर कारों की कीमत कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार है। वाहनों का माइलेज ड्राइविंग स्टाइल और रोड कंडिशन पर भी निर्भर करता है, इसलिए इसमें भिन्न्ता संभव है। 

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here