[ad_1]

बीते कुछ समय में भारतीय बाजार में एसयूवी और हैचबैक गाड़ियों की डिमांड काफी बढ़ी है। हालांकि अभी भी काफी ग्राहक हैं जो कंफर्ट और स्टाइल के लिए सेडान कार ही पसंद करते हैं। बीते महीने अधिकतर सेडान की बिक्री में पिछले साल के मुकाबले भारी गिरावट देखने को मिली है। हालांकि मारुति सुजुकी डिजायर अभी भी देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली सेडान बनी हुई है। 

अक्टूबर की टॉप 5 सेडान
Maruti Suzuki Dzire की अक्टूबर 2021 में कुल 8,077 यूनिट्स बिकी हैं, जिसके चलते यह लिस्ट में पहले पायदान पर रही। हालांकि अक्टूबर 2020 के मुकाबले डिजायर की बिक्री में 54.30 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है। दूसरे नंबर पर Honda City रही, जिसकी 3,611 यूनिट्स बिक पाई हैं। इसी तरह तीसरे, चौथे और पांचवें पायदान पर Honda Amaze, Hyundai Aura, Hyundai Verna रहीं। इनकी क्रमश: 3009 यूनिट्स, 2701 यूनिट्स और 2438 यूनिट्स बिकी हैं। 

यह भी पढ़ें: Tata की इस SUV को जमकर खरीद रहे ग्राहक, बिक्री में 94% की ग्रोथ, 21.5kmpl का है माइलेज

Maruti Dzire की कीमत और खासियत
बता दें कि मारुति सुजुकी डिजायर एक सब-4 मीटर सेडान है, जो कुल चार वेरिएंट- LXi, VXi, ZXi, और ZXi+ में आती है। इसकी कीमत 6.08 लाख रुपये से 9.12 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है। डिजायर में 1.2 लीटर डुअलजेट पेट्रोल इंजन दिया गया है। इंजन 5 स्पीड मैनुअल और AMT गियरबॉक्स के साथ आता है। कंपनी दावा करती है कि मैनुअल में यह 23.26kmpl और एएमटी वेरिएंट में 24.12kmpl का माइलेज मिलेगा। 

यह भी पढ़ें: सबसे ज्यादा बिक रही यह 7 सीटर MPV, सीएनजी के साथ देती है 26 KM का माइलेज

फीचर्स की बात करें तो मारुति सुजुकी डिजायर में क्रूज कंट्रोल, ऑटोमैटिक LED हेडलैंप, ऑटो-फोल्डिंग ORVM, पुश-बटन इंजन स्टार्ट/स्टॉप और ऑटो एसी के साथ रियर एसी वेंट्स मिलते हैं। इसमें एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले कनेक्टिविटी के साथ 7.0-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलता है। इसके अलावा 4.2-इंच का मल्टी-कलर MID डिस्प्ले दिया गया है। इसमें डुअल फ्रंट एयरबैग, आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट एंकर और रियर पार्किंग सेंसर भी है। 

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here