[ad_1]

चीन ने भारत द्वारा 220 से अधिक चीनी मोबाइल एप्लिकेशन पर प्रतिबंध लगाए जाने पर चिंता जताई है। चीन ने कहा है कि इससे चीनी कंपनियों के हितों पर असर पड़ा है। चीनी वाणिज्य मंत्रालय के प्रवक्ता गाओ फेंग ने मीडिया से बातचीत में कहा है कि प्रतिबंधों की वजह से चीनी कंपनियों के वैध अधिकारों और हितों को नुकसान पहुंच रहा है। चीनी वाणिज्य मंत्रालय ने कहा है कि भारत को अपने कारोबारी माहौल में सुधार करना चाहिए और चीनी कंपनियों सहित सभी विदेशी निवेशकों के साथ निष्पक्ष, पारदर्शी और गैर-भेदभावपूर्ण व्यवहार करना चाहिए।

चीनी हितों को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचा

गाओ ने कहा है कि एक निश्चित अवधि के लिए, संबंधित भारतीय विभाग देश में चीनी उद्यमों और संबंधित सेवाओं पर दबाव डालने के लिए कई उपाय कर रहे हैं, जिसने चीनी कंपनियों के वैध अधिकारों और हितों को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचा है। चीन ने इस पर गंभीर चिंता जताई की है। उन्होंने उम्मीद जताई है कि भारत दोनों देशों के बीच आर्थिक सहयोग की सकारात्मक गतिशीलता को बनाए रखने के लिए उचित उपाय करने में सक्षम होगा।

जून 2021 में पहली बार भारत ने लगाया था प्रतिबंध

रिपोर्ट्स के मुताबिक भारत सरकार भारतीय सुरक्षा के लिए खतरा पैदा करने वाले 54 चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध लगाएगी। इससे पहले जून 2021 में भारत ने देश की संप्रभुता और सुरक्षा के लिए खतरे को ध्यान में रखते हुए टिकटॉक, वीचैट और हेलो सहित 59 चीनी मोबाइल एप्लिकेशन पर प्रतिबंध लगा दिया था।

29 जून के उस आदेश में प्रतिबंधित अधिकांश ऐप्स को खुफिया एजेंसियों ने इस चिंता में लाल झंडी दिखा दी थी कि वे यूजर्स का डेटा जमा कर रहे हैं और शायद उसे ‘बाहर’ भी भेज रहे हैं।

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here