[ad_1]

इन दिनों हर कोई वजन कम करना चाहता है, तो कोई चाहता है कि बॉडी शेप में आ जाए। हालांकि अपने गोल्स को पाने के लिए हर को खूब मेहनत कर रहा है। ऐसे में कोई बाहर को खाना छोड़ रहा है, तो कोई मीठा खाना छोड़ रहा है। इन सब के बीच अगर आपको कहा जाए की चॉकलेट खाने से वजन कम होता है तो आप शायद विश्वास ना करें। लेकिन हाल ही में सामने आई रिपोर्ट के मुताबिक मिल्की चॉकलेट वजन कम करने में खूब मदद करती है। कैलोरी को मेंटेन करने के लिए हम अकसर डार्क चॉकलेट के सामने मिल्की  चॉकलेट को ठुकरा देते हैं। लेकिन अब यही मिल्की चॉकलेट वजन कम करने में मदद कर रही है,  हालांकि ये थोड़ा अजीब लग सकता है, लेकिन दिन के किसी विशेष समय में चॉकलेट खाने से शरीर की चर्बी को कम करने में मदद मिलती है। तो चलिए जानते मिल्की चॉकलेट के बारे में और क्या है इसको खाने का सही समय। 

इस चॉकलेट को खाने के सही समय पता लगाने के लिए अध्यन किया गया। जिसमें शोधकर्ताओं ने 19 पोस्टमेनोपॉजल महिलाओं का परिक्षण किया, जिन्होंने सुबह और रात में 10 ग्राम चॉकलेट का सेवन किया। इस शोध में पता चला कि सुबह के समय सीमित मात्रा में चॉकलेट खाने से वजन कम करने और शुगल लेवल को कम करने में मदद मिलती है। 

FASEB जर्नल की रिपोर्ट के मुताबिक ब्रिघम और स्पेन में मर्सिया विश्वविद्यालय में जांचकर्ताओं के सहयोग से शोध किया गया।  दोनों ने मिलकर 19 पोस्टमेनोपॉजल महिलाओं का क्रॉस ओवर परिक्षण किया, जिन्होंने सुबह 100 ग्राम चॉकलेट का सेवन किया (जागने के 1 घंटे के अंदर) और रात में (सोने से 1 घंटे के अंदर) उन्होंने वजन बढ़ाने की तुलना बिना चॉकलेट के सेवन से की। 

शोध के मुताबिक, 
1-सुबह हो या रात के समय चॉकलेट का सेवन वजन नहीं बढ़ाता। 

2-सुबह और शाम को चॉकलेट खाने से भूख, माइक्रोबायोट कॉम्पोजिशन और नींद ज्यादा आती है। 

3- सुबह के समय चॉकलेट का सेवन वजन कम करने और शुगर लेवल को कम करने में मदद करता है। 

शोधकर्ताओं का कहना है कि  ‘हम क्या और कब खाते हैं, शरीर के वजन के नियमन में शामिल शारीरिक तंत्र को प्रभावित कर सकते हैं। शोध के दौरान महिलाओं में कैलोरी की मात्रा बढ़ाने के बावजूद वजन नहीं बढ़ाया। 

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here