[ad_1]

High Blood Pressure In Winters : खराब लाइफस्टाइल और पौष्टिक आहार की कमी के कारण आज हर दूसरा व्यक्ति हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से परेशान है। बल्ड प्रेशर को ‘साइलंट किलर’ भी कहा जाता है। खास बात यह है कि लोगों को यह समस्या सर्दी में मौसम में अधिक परेशान करती है। इस मौसम में व्यक्ति का ब्लड प्रेशर ऊपर-नीचे होता रहता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि ठंड की वजह से ब्लड सप्लाई के लिए हार्ट पर ज्यादा दबाव पड़ता है। आर्टरीज और हार्ट पर ज्यादा दबाव पड़ने के कारण ब्लड प्रेशर हाई हो जाता है। जिसकी वजह से व्यक्ति को दिल, किडनी, आंखों पर बुरा असर पड़ने के साथ डिमेंशिया जैसे रोग का भी खतरा बना रहता है। 

सर्दियों में यह लक्षण बताएंगे गड़बड़ है आपका ब्लड प्रेशर-
-सिरदर्द
-पसीना आना
-पाचन तंत्र
-घुटन होना

हाई ब्लड प्रेशर से ऐसे करें बचाव-

रोज करें एक्सरसाइज- हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से दूर रहने के लिए रोजाना कम-से-कम आधा घंटा कार्डियो एक्सरसाइज करें ।  

-नमक का सेवन कम करें –खाने में नमक की मात्रा का सेवन कम करें। डाइट में अधिकांश सोडियम पैक, संसाधित भोजन से आता है, जिससे बचने की जरूरत है।

-ध्यान लगाएं- रिसर्च के मुताबिक, ध्यान लगाने के अलग-अलग तरीकों से न सिर्फ व्यक्ति का तनाव दूर होता है बल्कि हाई ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल रहता है। 

-घी-तेल का इस्तेमाल कम-
फास्ट फूड, मैगी, चिप्स, सॉस, चॉकलेट, सैचरेटेड फैट जैसे कि देसी घी, वनस्पति या फिर नारियल तेल का सेवन अधिक करने से बचें।

-म्यूजिक और डांस-  हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल रखने के लिए टेंशन, थकान और तनाव से दूर रहने की कोशिश करें। मूड हल्का रखने के लिए म्यूजिक सुनें,डांस करें। 

-हेल्दी डाइट- ब्लड प्रेशर कंट्रोल रखने के लिए डाइट में हाई-फाइबर युक्त चीजें जैसे ज्वार, बाजरा, गेंहू, दलिया और स्प्राउट्स आदि को शामिल करें। रोजाना कम से कम 10 गिलास पानी पिएं।

-धूप सेंकना- त्वचा की परत में मौजूद नाइट्रिक ऑक्साइड ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है। त्वचा पर धूप पड़ने पर त्वचा में घुलने वाले नाइट्रिक ऑक्साइड की मात्रा बढ़ जाती है, जिससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है।

-नारियल पानी- नारियल पानी में पोटेशियम की मात्रा अधिक होने से शरीर में सोडियम का असर कम करने में मदद मिलती हैं, जिससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल रखने में मदद मिलती है।

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here