[ad_1]

ज्वेलरी इंडस्ट्री की इंटीग्रेटेड मैन्युफैक्चरर और होलसेलर भारतीय कंपनी दर्शन ओर्ना लिमिटेड (Darshan Orna Ltd) के शेयरों ने अपने निवेशकों को मल्टीबैगर रिटर्न दिया है। कंपनी के शेयर सालभर में 600 पर्सेंट का जोरदार रिटर्न दिया है। दर्शन ओर्ना के शेयर सालभर में 12 रुपये से बढ़कर 88 रुपये के पार पहुंच गए हैं। अब कंपनी स्टॉक स्प्लिट (Stock split) पर विचार कर रही है। कंपनी ने सोमवार को स्टॉक एक्सचेंजों (BSE-NSE) को सूचित किया कि कंपनी के शेयरों को विभाजित करने और उसे मंजूरी देने के लिए उसके बोर्ड की 6 अप्रैल को बैठक होने जा रही। 

कंपनी ने क्या कहा?

दर्शन ओर्ना लिमिटेड ने एक फाइलिंग में कहा कि सेबी के नियम के अनुसार कंपनी के निदेशक मंडल की बैठक बुधवार 6 अप्रैल, 2022 को दोपहर 2:00 बजे आयोजित की जाएगी। कंपनी शेयरों के बंटवारे पर विचार करेगी और फिर उसे मंजूरी दी जाएगी।

यह भी पढ़ें- IPO के बाद का कमाल! निवेशकों को मिला 600% तक का रिटर्न, एक्सपर्ट बुलिश

कंपनी के शेयर में तेजी

सोमवार को दोपहर के कारोबार में दर्शन ओर्ना के शेयर 4.96% की गिरावट के साथ बीएसई पर 88.05 रुपये पर थे। पिछले एक साल में, स्टॉक ने निवेशकों को लगभग 600% की वृद्धि के साथ मल्टीबैगर रिटर्न दिया है। एक साल पहले 22 मार्च 2021 को कंपनी के शेयर 12.71 रुपये पर थे जो अब बढ़कर 88.05 रुपये पर पहुंच गए हैं। यानी अगर किसी निवेशक ने सालभर पहले इस शेयर में 1 लाख रुपये लगाए होते तो आज यह रकम बढ़कर 6.92 लाख रुपये हो जाती। 

यह भी पढ़ें- LIC IPO को लेकर बड़ी खबर: सरकार ने नए सिरे से जमा किए दस्तावेज, जानिए क्या है वजह?

क्या होता है स्टॉक स्प्लिट?

स्टॉक स्प्लिट का मतलब है शेयर विभाजन। स्टॉक स्प्लिट के तहत कंपनी अपने शेयरों को विभाजित करती है। बाजार के जानकारों का मानना है कि आमतौर पर जब किसी कंपनी का शेयर काफी महंगा होता है तो छोटे निवेशक उसमें निवेश करने से कतराते हैं। ऐसे में कंपनी अपने शेयरों की ओर छोटे निवेशकों को आकर्षित करने और बाजार में मांग बढ़ाने के लिए स्टॉक स्प्लिट का भी सहारा लेती है। 

स्टॉक स्प्लिट से कंपनी के शेयरों में लिक्विडिटी आती है। छोटे निवेशकों का रुझान शेयर की तरफ बढ़ता है। कीमत कम होने से भी शेयरों में तेजी की संभावना बढ़ जाती है। शॉर्ट टर्म के लिए कंपनी के शेयरों में उछाल देखने को मिलता है। बाजार में कंपनी के शेयरों की संख्या बढ़ जाती है। बता दें कि इससे कंपनी के मार्केट कैप पर कोई असर नहीं पड़ता।

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here