[ad_1]

भारतीय बाजार में पैसेंजर कार सेग्मेंट में मारुति सुजुकी का कोई जोड़ नहीं है। दशकों से मारुति सुजुकी घरेलू बाजार में अपने किफायती और बेस्ट माइलेज कारों के लिए जानी जाती है। लंबे समय से Maruti Alto बेस्ट सेलिंग कार रही है, लेकिन बीते जून महीने में कंपनी की टॉल ब्वॉय के नाम से मशहूर वैगनआर बेस्ट सेलिंग कार बनी है। 

बिक्री के आंकड़ों पर गौर करें तो बीते जून महीने में कंपनी ने WagonR के 19,447 यूनिट्स की बिक्री की है, जो कि पिछले साल के जून महीने के 6,972 यूनिट्स के मुकाबले 179% ज्यादा है। वहीं मारुति अल्टो की बात करें तो इसके 12,513 यूनिट्स बेचे गए हैं, जो कि साल 2020 जून में महज 7,298 यूनिट्स थें। बीते जून महीने में इन दोनों कारों की बिक्री में तकरीबन 6,934 यूनिट्स का अंतर देखने को मिला है। 

maruti wagonr cng

क्यों मशहूर हो रही है ये कार: 

Maruti WagonR भारतीय बाजार में पेट्रोल इंजन के साथ ही सीएनजी वेरिएंट में भी उपलब्ध है। टॉल-ब्वॉय बॉक्सी डिजाइन के चलते इस कार की केबिन में बेहतर स्पेस और लेगरूम भी मिलता है। जहां तक इंजन की बात है तो ये दो भिन्न पेट्रोल इंजन के साथ आती है। इसके एक वेरिएंट में 1.0 लीटर पेट्रोल इंजन (68PS/90Nm) दिया गया है। वहीं दूसरे वेरिएंट में 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन (83PS/113Nm) दिया गया है। इसका सीएनजी वेरिएंट 1.0 लीटर इंजन के साथ आता है जो 60PS की पावर और 78Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये कार 5 स्पीड मैनुअल और ऑटोमेटिक गियरबॉक्स से लैस है। 

मिलते हैं ये खास फीचर्स: 

इसमें एंड्रॉएड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले के साथ 7 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, मैनुअल एसी, पावर विंडो, कीलेस एंट्री और स्टीयरिंग-माउंटेड ऑडियो और कॉलिंग कंट्रोल मिलते हैं। मारुति वैगन आर में सेफ्टी का भी पूरा ख्याल रखा गया है, इसके स्टैंडर्ड सेफ्टी फीचर्स में ड्राइवर एयरबैग, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) और रियर पार्किंग सेंसर शामिल हैं।

maruti wagonr cabin

कीमत और माइलेज: 

इसका 1.0 लीटर वेरिएंट 21.79 किलोमीटर प्रतिलीटर, 1.2 लीटर वेरिएंट 20.52 किलोमीटर प्रतिलीटर और सीएनजी वेरिएंट 32 किलोमीटर प्रतिकिलोग्राम तक का माइलेज देता है। इसकी कीमत 4.80 लाख रुपये से लेकर 6.33 लाख रुपये के बीच है। 
 

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here