[ad_1]

Honda City, Renault Kiger, Honda Jazz और Nissan Magnite को Global NCAP ने भारत के लिए लेटेस्ट क्रैश टेस्ट में 4 स्टार सेफ्टी रेटिंग दी है। इन चारों कारों को एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन कैटेगरी में फोर-स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली है। होंडा सिटी फोर्थ जनरेशन और होंडा जैज दोनों को एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन सेगमेंट में 17 में से क्रमशः 12.03 और 13.89 नंबर के साथ फोर स्टार रेटिंग मिली। होंडा की इन दो कारों को 49 में से क्रमशः 38.27 और 31.54 नंबर मिले। होंडा सिटी को चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन कैटेगरी में 4 स्टार मिले हैं। जबकि जैज को इस सेगमेंट में थ्री-स्टार मिले है।

रेनो किगर और निसान मैग्नाइट को चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन कैटेगरी में टू-स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली है। रेनो किगर को एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन कैटेगरी में 17 में से 12.34 नंबर मिले हैं, जबकि चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन सेगमेंट में इसे 21.05 नंबर मिले हैं। वहीं निसान मैग्नाइट को एडल्ट और चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन कैटेगरी में क्रमश: 11.85 और 24.88 नंबर मिले हैं।

ग्लोबल एनसीएपी द्वारा रेनॉल्ट किगर के जिस मॉडल का टेस्ट किया गया था उसमें कोई साइड एयरबैग, ड्राइवर घुटने के एयरबैग, आईएसओफिक्स एंकरेज नहीं थे। निसान मैग्नाइट में भी यह सेफ्टी फीचर्स नहीं थे। रेनॉल्ट इंडिया के सीईओ और प्रबंध निदेशक वेंकटराम मामिलपल्ले ने इस टेस्ट के रिजल्ट पर बात करते हुए कहा कि कंपनी के लिए सेफ्टी सबसे ज्यादा जरुरी है और रेलॉनल्ट के सभी प्रोडेक्ट भारतीय नियामक प्राधिकरणों द्वारा निर्धारित आवश्यक सेफ्टी स्टैंडर्ड्स को पूरा करते हैं।

ग्लोबल एनसीएपी पिछले कुछ सालों से भारत में बेचे जाने वाले पैसेंजर्स व्हीकल की क्षमता और सुरक्षा को टेस्ट कर रहा है। हाल के दिनों में कई कारों ने दिखाया है कि भारत में आधुनिक कारों की निर्माण गुणवत्ता और सुरक्षा में पिछले कुछ वर्षों में काफी सुधार हुआ है। होंडा सिटी, होंडा जैज, रेनॉल्ट किगर और निसान मैग्नाइट सेफ कार की लिस्ट में शामिल हो गई हैं।

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here