[ad_1]

दक्षिण कोरिया की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी Hyundai भारतीय बाजार में अपने 25 साल पूरे होने पर सिल्वर जुबली मना रही है। Santro के साथ सफर शुरू करने वाले हुंडई ने पिछले ढाई दशक में यहां के बाजार में तरीबन 90 लाख कारों का उत्पादन किया है। जिसमें हैचबैक, सेडान और एसयूवी कारें शामिल हैं। 

हुंडई ने 6 मई, 1996 को तमिलनाडु के श्रीपेरम्बुदुर में इरुंगट्टुकोट्टई में एक प्रोडक्शन यूनिट का उद्घाटन करके भारत में अपने सफर की शुरूआत की थी। इस प्लांट में सितंबर 1998 से वाहनों का प्रोडक्शन शुरू हुआ था। कंपनी ने यहां के बाजार में Santro हैचबैक को अपनी पहली कार के तौर पर पेश किया था, इस छोटी किफायती कार को ग्राहकों ने खूब पसंद किया जिससे कंपनी ने अपनी पकड़ मजबूत करते हुए आज देश की दूसरी सबसे ज्यादा कार बेचने वाली कंपनी बन गई। 

यह भी पढें: Kabira Mobility ने लॉन्च की दो नई इलेक्ट्रिक बाइक्स, 150Km की ड्राइविंग रेंज

कंपनी का दावा है कि Santro से लेकर i10 और i20 को भी ग्राहकों से बेहतर रिस्पांस मिला है। वहीं जब कंपनी ने यहां के बाजार में अपनी Creta एसयूवी को लॉन्च किया तो सेल्स में भारी बढ़ोत्तरी देखने को मिली। बीते साल मार्च महीने में कंपनी ने क्रेटा के सेकेंड जेनरेशन मॉडल को लॉन्च किया था, जिसके बाद हुंडई ने CY2020 में अपनी अब तक की सबसे अधिक 17.4 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी हासिल की थी।

hyundai 25th anniversary

इतना ही नहीं, टाटा मोटर्स और महिंद्रा जैसे दिग्गजों के बाजार में होने के बावजूद हुंडई देश की सबसे ज्यादा एसयूवी बेचने वाली कंपनी बन चुकी है। कंपनी ने बीते साल देश में सबसे ज्यादा 1,80,237 यूनिट्स SUV गाड़ियों की बिक्री की थी। कंपनी 88 देशों में भारत की बनी हुई गाड़ियों का निर्यात करती है, साल 2008 में हुंडई ने 5 लाख कारों को एक्सपोर्ट किया था उसके बाद 12 सालों में 60 लाख कारों का निर्यात किया है। 

हालांकि पिछले 25 सालों के सफर में हुंडई के कई मॉउलों को यहां के बाजार से डिस्कंटीन्यू भी किया, जिसमें हुंडई सोनाटा और Eon प्रमुख हैं। फिलहाल कंपनी यहां के बाजार में Santro, Grand i10 Nios, i20 हैचबैक कारें Creta और Venue एसयूवी के साथ Verna और Elantra जैसी सेडान कारों की बिक्री करती है। कंपनी जल्द ही यहां के बाजार में एक माइक्रो एसयूवी को भी लॉन्च करने की तैयारी में है, जिसे AX कोडनेम दिया गया है। 

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here