[ad_1]

मारुति सुजुकी वैगनआर (Maruti Suzuki WagonR) भारत ही नहीं, दुनिया के कई देशों में एक पॉपुलर हैचैबक मॉडल है। इसकी इतनी डिमांड है कि श्रीलंका के पश्चिमी प्रांत में इसके स्पेयर पार्ट्स की शॉर्टेज पड़ गई। न्यूज एजंसी रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, श्रीलंका में इन दिनों सबसे अधिक मांग वाले इस 5 सीटर हैचबैक के साइड मिरर की है। मारुति वैगनआर 5-सीटर हैचबैक श्रीलंका में भी काफी पॉपुलर गाड़ी है, जिसकी पिछले 4 वर्षों में 30,000 से ज्यादा यूनिट्स बिक गई। 

श्रीलंका की राजधानी कोलंबो से लेकर पश्चिमी प्रांत के नुगेगोडा जैसे उपनगरों तक कार स्पेयर पार्ट्स डीलरों को ऐसे स्पेयर पार्ट्स तगड़ी डिमांड मिल रही है। ग्राहक अक्सर साइड मिरर को बदलने की तलाश करते हैं जो आमतौर पर छोटी दुर्घटनाओं में क्षतिग्रस्त हो जाते हैं। इसके चलते वैगनआर के स्पेयर पार्ट्स की कीमतें भी आसमान छूने लगी है।

यह भी पढ़ें: 1 लाख से ज्यादा बिक गई यह सस्ती 7-सीटर कार, कीमत 6 लाख से भी कम, कंपनी ने लॉन्च किया नया वेरिएंट

दरअसल, श्रीलंका में आयात में कमी आई है और हाल के दिनों में विदेशी मुद्रा भंडार भी गिर गया है। महामारी के संकट के बाद, श्रीलंका में सरकार ने विदेशी मुद्रा भंडार को बचाने के लिए ऐसे स्पेयर पार्ट्स को गैर-जरूरी आयात माना था। इससे डीलरों को उन्हें खरीदने में परेशानी हो रही थी। चालू वित्त वर्ष में कार के कल-पुर्जों के आयात में मूल्य के लिहाज से करीब 30 फीसदी की गिरावट आने की संभावना है। 

यह भी पढ़ें: 7 सीटर MPV से सेडान तक, 5 बेस्ट CNG गाड़ियां, 35KM से ज्यादा का माइलेज

इन स्पेयर पार्ट्स की कीमत विदेशों से आने वाले नए स्टॉक के साथ महंगी हो गई है। डीलरों के मुताबिक, शॉर्टेज के कारण चोरी के मामले भी बढ़े हैं। ऑटो चोर वैगनआर जैसे लोकप्रिय मॉडलों के साइड मिरर चुराकर उन्हें ग्रे मार्केट में बेचकर पैसा कमाने की कोशिश कर रहे हैं। मारुति वैगनआर के मिरर में 35 प्रतिशत से ज्यादा की वृद्धि हुई है, जो कम से कम 30,000 श्रीलंकाई रुपये (लगभग 11,000 रुपये) प्रति पीस है।

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here