[ad_1]

Nathan Lyon 250 Sixes in Test cricket: क्रिकेट के मैदान पर जब भी कोई रिकॉर्ड बनता है तो खिलाड़ियों की तारीफों में पुल बांधे जाते हैं, मगर कुछ रिकॉर्ड शर्मसार कर देने वाले होते हैं। ऐसा ही एक रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के ऑफ स्पिनर नाथन लियोन के नाम दर्ज हो गया है। वह टेस्ट क्रिकेट में 250 छक्के खाने वाले पहले गेंदबाज बन गए हैं। यह शर्मनाक रिकॉर्ड उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ रावलपिंडी में खेले गए पहले टेस्ट में अपने नाम किया।

लियोन ने रवालपिंडी टेस्ट में 78 ओवर गेंदबाजी की और इस दौरान उन्होंने 236 रन खर्च करते हुए मात्र एक ही विकेट लिया। पाकिस्तान की दूसरी पारी के 42वें ओवर के दौरान इमाम उल हक ने लियोन की गेंद पर लॉन्ग ऑन की दिशा में शानदार छक्का लगाया और इसी के साथ यह ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज टेस्ट क्रिकेट में 250 छक्के खाने वाला पहला गेंदबाज बना।

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के खाने वाले गेंदबाज

नाथन लियोन – 250*

रंगना हेराथ – 194  

बात मुकाबले की करें तो रोड़ की तरह सपाट इस पिच पर 5 दिन में कुल 1187 रन बने और मात्र 14 ही विकेट गिरे। ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों को यहां खूब मेहनत करनी पड़ी। दोनों पारियों में मिलाकर कंगारू गेंदबाजों ने 239 ओवर डाले और महज उन्हें 4 ही विकेट मिले।

पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए अपनी पहली पारी 4 विकेट के नुकसान पर 476 रनों पर घोषित कर दी। इमाम उल हक ने 157 और अजहर अली ने 185 रनों की शतकीय पारी खेली। इसके बाद बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम 459 पर सिमट गई। मेहमान टीम का कोई खिलाड़ी शतक नहीं लगाया पाया, मगर टॉप 4 बल्लेबाजों ने 50 का आंकड़ा जरूर पार किया।

पाकिस्तान ने दूसरी पारी में बिना विकेट खोए 252 रन बनाे, इस दौरान भी इमाम उल हक ने 111 रनों की शतकीय पारी खेली, उनका साथ अब्दुल्ला शफीक ने नाबाद 136 रन बनाकर दिया। इसी के साथ पहला टेस्ट ड्रॉ रहा। सीरीज का दूसरा मुकाबला 12 मार्च से खेला जाना है।

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here