[ad_1]

शरीर को साफ रखने के लिए हम कई तरह की चीजों को अपनाते हैं, लेकिन कई बार कुछ बॉडी पार्ट्स को भूल जाते हैं जैसे घुटने, कोहनी, पैर। कहा जाता है कि जब भी आप किसी के सामने जाते हैं तो सामने वाली की नजर अक्सर आपके पैरों पर पड़ती है। ऐसे में अगर आपके पैर गंदे होते हैं तो सामने वाले पर इम्प्रेशन भी बुरा पड़ता है। पैरों का साफ होना बेहद जरूरी है। न सिर्फ सुंदरता के लिए बल्की सेहत के लिए भी। कई लोगों के पैरों में अक्सर इंफेक्शन होता है, तो वहीं कुछ लोग फटी एड़ी का शिकार हो जाते हैं। ऐसे में हम आपको घर में पेडिक्योर करने के कुछ टिप्स बता रहे हैं। तो चलिए जानते हैं- 

घर में कैसे करें पेडिक्योर (How To Do Pedicure At Home) 

स्टेप 1- अपनी पुरानी नेल पॉलिश को करें साफ

पेडिक्योर करने के लिए सबसे पहले अपनी पुरानी नेल पॉलिश को साफ करें। इन्हें साफ करने के बाद अपने नेल्स पर फ्रूट क्रीम लगाएं। 


स्टेप 2- अपने पैरों को पानी में भिगोएं 

अब गुनगुने पानी में थोड़ा सा एपसम नमक मिलाएं। अब कम से कम अपने पैरों को 10 मिनट के लिए पानी में डिप करें। ऐसा करने से आपके क्यूटिकल्स सॉफ्ट हो जाते हैं। फिर अपने एक पैर को 10 मिनट के बाद बाहर निकालें और फिर पोंछ लें। अब क्यूटिकल रिमूवर की मदद से इनहें साफ करें।


स्टेप 3- नेल्स को करें ट्रिम एंड फाइल

अपने नेल्स को शेप दें या फिर उन्हें कट करें। अब फुट फाइलर की मदद से या फिर प्यूमिक स्टोन की मदद से एड़ियों को साफ करें।

 

स्टेप 4- पैरों को दें हल्की मसाज 

ये काफी जरूरी है। पैरों को किसी ड्राई मॉइश्चराइजर की मदद से हल्की मसाज दें। अगर आपके पास इलेक्ट्रॉनिक फुट मसाजर है तो आप उसका इस्तेमाल भी कर सकते हैं।  

 

स्टेप 5- पैरों को करें तैयार 

क्योंकि आपने अपने पैरों की मसाज की है तो अब बारी है पैरों से एक्सेस तेल निकालने की। जी हां, इसके लिए एक तौलिया से पैरों को साफ करें या फिर कॉटन से साफ करें।

 

स्टेप 6- बेस कोट करें अप्लाई

अक्सर लोग नेल पॉलिश लगाने से पहले बेस कोट लगाने को मिस कर देते हैं। लेकिन ये जरूरी है। 

 

स्टेप 7-  नेलपॉलिश लगाएं

बेस कोट के सुखने के बाद नेल पॉलिश को लगाना जरूरी है। अपनी पसंद के कलर को अप्लाई करें और सूखने दें। फिर दूसरा कोट भी अप्लाई करें। 

 

स्टेप 8- टॉप कोट जरूर लगाएं

टॉप कोट की एक पतली सी लेयर काफी जरूरी है। अगर आप उन लोगों में से हैं जिनकी नेल पॉलिश लगाते ही खराब हो जाती है तो आप टॉप कोट लगाना बिल्कुल न भुलें। ध्यान रखें इसे भी खूखने का समय दें। 


 

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here