[ad_1]

घूंमने का शौक हर किसी को होता है। जहां कुछ लोग अकेले घूमना पसंद करते हैं तो वहीं कुछ लोग दोस्तों और परिवार के साथ घूमने की प्लानिंग करते हैं। हालांकि एक अच्छी जगह को चुनना काफी मुश्किल भरा होता है। ऐसे में अगर आप जिंदगी में सुकून की तलाश में हैं और मन को शांत करने के बारे में सोच रहे हैं तो आप मार्च के महीने में ट्रिप प्लान कर सकते हैं। ऐसे में जानिए मार्च के महीने में घूमने की जगह (Places To Visit In March Month)

 

मार्च के महीने में होली होती है और ऐसे में अगर आप होली के आस-पास अपनी ट्रिप प्लान करने के बारे में सोच रहे हैं तो-

मथुरा (Mathura) 

उत्तरप्रदेश, श्रकृष्ण की नगरी है, जहां की होली देश में सबसे ज्यादा मशहूर है। मथुरा के द्वारकाधीश मंदिर और वृंदावन के बांके बिहारी मंदिर में होली का जश्न देखने लायके होता है। यहां लट्ठमार होली की परंपरा है, जो देखने लायक है।  होली के बाद यहां पर फूलों की होली है। ऐसे में अगर कृष्ण भक्ति में डूबना चाहते हैं तो होली के आसपास मथुरा घूमने का प्लान करें।


हंपी (Hampi)

कर्नाटक में दो दिन होली सेलिब्रेट की जाती है। इस दौरान कई लोग हंपी घूमने आते हैं और रंगों से होली मनाते हैं। ढोल नगाड़ों की थारप के साथ जुलूस निकाले जाते हैं। 


असम (Assam)

असम की होली को खास तरीके से मनाया जाता है। इसे डोल जात्रा कहा जाता है। दो दिन के उत्सव में पहले दिन लोग मिट्टी की झोपड़ी जलाकर होलिका दहन करते हैं। 


अगर आप होली के बाद घूमने की प्लानिंग कर रहे हैं। तो इन जगहों पर जाने की प्लानिंग कर सकते हैं। 

ऋषिकेश (Rishikesh)

शांति और सुकून के पल बिताने के लिए ऋषिकेश बेहतरीन है। मेडिटेशन और योग जैसी चीजों में अगर इंटरेस्ट है तो आप इस जगह को खूब एंजॉय करेंगे। साथ ही यहां पर कई सारे कैफे हैं, जहां पर आप अपने दोस्तों के साथ एंजॉय कर सकते हैं। 


तवांग (Tawang)

अरुणाचल प्रदेश का तवांग मार्च में घूमने के लिए अच्छी जगह है। मार्च के महीने का प्यारा सा मौसम आपका मन मोह लेगा। ये बौद्धों के लिए पवित्र स्थल भी है। सिंगल घूमने और परिवार या दोस्तों के साथ जाने के लिए ये अच्छी जगह है। 

 

शिलांग (Shillong)

शिलांग मेघालय की राजधानी  है। शहर में घूमने के लिए काफी कुछ है। वैसे इस जगह को भारत  की म्यूजिकल कैपिटल भी कहा जाता है। रिलेक्स करने के लिए इससे अच्छा कुछ नहीं। 

 

हैवलॉक द्वीप (Havelock Island)

शांति को पसंद करते हैं तो हैवलॉक द्वीप बेहतरीन जगह है। मार्च के महीने में यहां पर हल्की और शांत समुद्री हवाएं चलती हैं। 

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here