[ad_1]

RPSC RAS-RTS Recruitment Exam 2021 : राजस्थान लोक सेवा आयोग (आरपीएससी) ने राजस्थान राज्य एवं अधीनस्थ सेवाएं संयुक्त प्रतियोगी प्रीलिम्स परीक्षा 2021 के लिए इस बार रिकॉर्ड आवेदन आए हैं। बताया जा रहा है कि परीक्षा के लिए अब तक 5 लाख उम्मीदवारों ने आवेदन किया है। आज इन पदों के आवेदन की आखिरी तारीख है, इसलिए अभी आवेदनकर्ताओं की संख्या और भी बढ़ सकती है। 

  यह परीक्षा 27 अक्टूबर और 28 अक्टूबर को आयोजित की जाएगी। आपको बता दें कि  आरपीएससी आरएएस परीक्षा, राजस्थान राज्य सेवाओं और राजस्थान अधीनस्थ सेवाओं के तहत 21 सेवाओं के लिए 988 रिक्तियों को भरने के लिए आयोजित की जाएगी। राज्य सेवाओं में कुल 363 और अधीनस्थ सेवाओं में 625 रिक्तियां हैं। इच्छुक अभ्यर्थी आयोग की आधिकारिक वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। 

आरपीएससी की वेबसाइट पर प्रारंभिक परीक्षा के लिए सिलेबस भी जारी कर दिया गया है। प्रारंभिक परीक्षा का सिलेबस: इस भर्ती के लिए प्रारंभिक परीक्षा 200 अंकों की होगी। इस परीक्षा में सामान्य ज्ञान और विज्ञान का पेपर होगा। एमसीक्यू के 150 प्रश्न होंगे और सभी प्रश्नों के अंक भी समान होंगे। हर गलत जवाब के लिए एक तिहाई अंक काटा जाएगा.  इन पदों के लिए उम्मीदवारों को लिखित परीक्षाओं (प्रारंभिक और मुख्य) के दो चरणों को पास करना होगा, जिसके बाद उन्हें एक साक्षात्कार को भी पास करना होगा।  आयोग द्वारा जारी विज्ञापन में EWS अभ्यर्थी के लिए पहली बार आरक्षण इस सेवा में लागू किया गया है। इन्हें आरक्षण के तहत आयु और आवेदन शुल्क में छूट मिलेगी। 

 

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here