[ad_1]

Tanning Removal Tips: गर्मियां शुरू होते ही हर व्यक्ति सनटैन से परेशान रहने लगता है। इसकी सबसे बड़ी वजह यह है कि सनटैन ठीक होने में बहुत लंबा समय लेता है। सनटैन की वजह से व्यक्ति कई बार अपने पसंद के कपड़े तक नहीं पहन पाता है। इतना ही नहीं अगर ये सनटैन चेहरे पर हो जाए तो चेहरा डल दिखने के साथ काला भी नजर आने लगता है। अगर आप भी सनटैन से परेशान रहे हैं तो नारियल तेल से जुड़े इन आसान टिप्स की मदद से कुछ ही दिनों में इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे। 

नींबू-
चेहरे से टैनिंग हटाने के लिए नींबू और नारियल तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है। नींबू में मौजूद विटामिन सी टैन कम करता है जबकि नारियल तेल चेहरे को पोषण के साथ-साथ सॉफ्ट भी बनाए रखता है। 

बेकिंग सोडा-
नारियल तेल और बेकिंग सोडा का पेस्ट टैनिंग से छुटकारा दिलाने में बेहद कारगर उपाय हो सकता है। इन दोनों चीजों का पेस्ट तैयार करके अपने चेहरे पर लगा लें। इस पेस्ट को 5 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें। यह उपाय हफ्ते में दो से तीन बार करने से फायदा मिलेगा। 

मुल्तानी मिट्टी-
नारियल तेल के साथ मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल टैनिंग खत्म करने में मदद कर सकता है। मुल्तानी मिट्टी में नारियल तेल मिलाकर चेहरे पर लगाएं। इस पैक के सूखने पर चेहरा नॉर्मल पानी से धोकर मॉइश्चराइजर जरूर लगा लें। 

शहद- 
नारियल तेल और शहद मिलाकर लगान से त्वचा की नमी बनी रहती है। इस उपाय को करने के लिए दो चम्मच नारियल के तेल में एक चम्मच शहद मिलाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर कुछ मिनटों बाद नॉर्मल पानी से धो लें।

आलू का रस-
त्वचा पर से टैनिंग के निशान हटाने का ये सबसे कारगर तरीका माना जाता है। इसके लिए 2 चम्मच नारियल के तेल में एक चम्मच आलू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाएं। उसके बाद चेहरा ठंडे पानी से धोकर साफ कर लें। इस उपाय को हफ्ते में 3 से 4 बार अपनाएं। 

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here