[ad_1]

भारतीय बाजार में कॉम्पैक्ट SUV (स्पोर्ट यूटिलिटी व्हीकल) सेग्मेंट तेजी से मशहूर हो रहा है। कम कीमत, बेहतर माइलेज और शानदर स्पोर्टी लुक के चलते ज्यादातर लोग इस सेग्मेंट में अपनी दिलचस्पी दिखा रहे हैं। बीते मार्च महीने में एक बार फिर से Maruti Brezza सेग्मेंट की लीडर बनी है वहीं टाटा नेक्सॉन को किया सोनेट को बिक्री के मामले में पीछे करते हुए पूरे 228% का जबरदस्त इजाफा दर्ज किया है। 

हालांकि कॉम्पैक्ट एसयूवी सेग्मेंट Renault Kiger और Nissan Magnite जैसी किफायती मॉडल भी उपलब्ध हैं, लेकिन ये टॉप 5 की सूची से बाहर हैं। इसके अलावा महिंद्रा एक्सयूवी 300 और होँडा डब्ल्यूआर-वी ने भी इस मार्च महीने में ग्रोथ दर्ज की है, लेकिन वो क्रमश: नौवें और दसवें पायदान पर हैं। बहरहाल, बात करते हैं देश के टॉप 5 बेस्ट सेलिंग कॉम्पैक्ट SUV के बारे में- 

ford ecosport se

5) – Ford Ecosport: अमेरिकी वाहन निर्माता कंपनी फोर्ड की मशहूर कॉम्पैक्ट एसयूवी इकोस्पोर्ट बीते मार्च महीने में देश की पांचवी सबसे ज्यादा बेची जाने वाली एसयूवी बनी है। बीते मार्च महीने में कंपनी ने इस एसयूवी के कुल 5,487 यूनिट्स की बिक्री की है जो कि पिछले साल के मार्च महीने में महज 2,197 यूनिट्स थी। ये एसयूवी पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन के साथ बाजार में उपलब्ध है।

कीमत: 7.99 लाख से 11.49 लाख रुपये 
माइलेज: 14 से 21 किलोमीटर प्रतिलीटर

kia sonet

4)- Kia Sonet: दक्षिण कोरिया की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी किया मोटर्स ने बीते साल ही बाजार में अपनी कॉम्पैक्ट एसयूवी किया सोनेट को लॉन्च किया था। बेहद ही कम समय में ये एसयूवी ग्राहकों के बीच खासी लोकप्रिय हो चुकी है। बीते मार्च महीने में कंपनी ने इसके 8,498 यूनिट्स की बिक्री की है और देश की चौथी सबसे ज्यादा बेची जाने वाली एसयूवी बनी है। ये भी पेट्रोल और डीजल इंजन के साथ आती है। 

कीमत: 6.79 लाख से 13.19 लाख रुपये
माइलेज: 18 से 24 किलोमीटर प्रतिलीटर

tata nexon

3)- Tata Nexon: ये देश की सबसे सुरक्षित एसयूवी है, ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में इस एसयूवी को पूरे 5 स्टार रेटिंग मिली है। इस एसयूवी की बिक्री ने अचानक से रफ्तार पकड़ी है, और ये देश की तीसरी सबसे ज्यादा बेची जाने वाली एसयूवी बनी है। कंपनी ने बीते मार्च महीने में इसके कुल 8,683 यूनिट्स की बिक्री की है जो कि पिछले साल के मार्च महीने के मुकाबले 228% ज्यादा है, बीते साल मार्च महीने इसके महज 2,646 यूनिट्स की बिक्री हुई थी। 

कीमत: 7.09 लाख से 12.79 लाख रुपये
माइलेज: 16 से 22 किलोमीटर प्रतिलीटर

hyundai venue

2)- Hyundai Venue: हुंडई की कॉम्पैक्ट एसयूवी वेन्यू लगातार लंबे समय से इस पोजिशन पर बनी हुई है, ये देश की दूसरी सबसे ज्यादा बेची जाने वाली SUV बनी हुई है। कंपनी ने बीते मार्च महीने में इसके कुल 10,722 यूनिट्स की बिक्री की है, जो कि पिछले साल के मार्च महीने के मुकाबले 75% ज्यादा है। बीते मार्च महीने में कंपनी ने इसके कुल 6,127 यूनिट्स की बिक्री की थी। 

कीमत: 6.86 लाख से 11.66 लाख रुपये
माइलेज: 17 से 23 किलोमीटर प्रतिलीटर

maruti brezza

1)- Maruti Brezza: देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी कॉम्पैक्ट एसयूवी मारुति विटारा ब्रेजा सेग्मेंट की लीडर है और देश की सबसे ज्यादा बेची जाने वाली कॉम्पैक्ट एसयूवी है। कंपनी ने बीते मार्च महीने में इसके कुल 11,274 यूनिट्स की बिक्री की है, जो कि पिछले साल के मार्च महीने के 5,513 यूनिट्स के मुकाबले 104% प्रतिशत ज्यादा है। 

कीमत: 7.38 लाख से 11.39 लाख रुपये
माइलेज: 17 से 18 किलोमीटर प्रतिलीटर

नोट: यहां पर वाहनों की कीमत एक्सशोरूम दिल्ली के अनुसार दी गई है और माइलेज मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है। सामान्य तौर पर वाहनों का माइलेज ड्राइविंग स्टाइल और रोड कंडीशन पर निर्भर करता है। 

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here