[ad_1]

UPPSC PCS 2022 : उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने सम्मिलित राज्य/प्रवर अधीनस्थ सेवा (पीसीएस) परीक्षा-2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन बुधवार से शुरू कर दिए। एसडीएम और डिप्टी एसपी समेत पीसीएस के 250 पदों के लिए 16 अप्रैल तक आवेदन लिए जाएंगे। अभ्यर्थी 12 अप्रैल तक ऑनलाइन फीस जमा कर सकेंगे। सचिव जगदीश ने साफ किया है कि यदि किसी भी स्तर पर अभ्यर्थी द्वारा कोई वांछित/आवश्यक सूचना छिपाई जाती है अथवा उसका मिथ्या निरूपण किया जाता है तो उसका अभ्यर्थन निरस्त किया जा सकता है तथा उसके विरूद्ध अन्य उचित कार्यवाही शुरू की जा सकती है।

एसडीएम के 39, डिप्टी एसपी के 93 पद

पीसीएस 2022 के लिए आयोग को अब तक प्राप्त अधियाचन में एसडीएम के 39, डिप्टी एसपी के 93, बीडीओ 36, नायब तहसीलदार 34, बीएसए के 13, एआरटीओ चार, डीपीआरओ पांच व सीडीपीओ के 14 पद शामिल हैं। हालांकि पदों की संख्या घट या बढ़ सकती है। गौरतलब है कि पीसीएस 2021 के लिए 6,91,173 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। जबकि पीसीएस 2020 के लिए 5,95,696 अभ्यर्थियों ने फॉर्म भरा था। पीसीएस 2019 के लिए 544664 आवेदक थे।

एक से अधिक आवेदन तो अंतिम होगा मान्य: 

पीसीएस 2022 के ऑनलाइन आवेदन की जांच में यदि आयोग को पता चलता है कि अभ्यर्थी ने एक से अधिक आवेदन पत्र जमा किया है, तो ऐसी दशा में अभ्यर्थी की ओर से सबमिट अंतिम आवेदन पत्र ही स्वीकार किया जाएगा एवं शेष आवेदन पत्र स्वत: निरस्त हो जाएंगे। इस सम्बन्ध में अभ्यर्थी का कोई दावा स्वीकार नहीं किया जाएगा।

ऐसे विवाहित पुरुष अभ्यर्थी, जिनकी एक से अधिक जीवित पत्नियां हों तथा महिला अभ्यर्थी जिन्होंने किसी ऐसे व्यक्ति से विवाह किया है जिसकी पहले से ही एक पत्नी हो, पात्र नहीं होंगे। जब तक कि राज्यपाल उक्त शर्त से छूट प्रदान न कर दें।

आवेदन की अंतिम तिथि तक अभ्यर्थियों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय की स्नातक उपाधि अवश्य धारित करनी चाहिए। इसका उल्लेख अभ्यर्थी अपने ऑनलाइन आवेदन के निर्धारित कॉलम में करें। लेकिन कुछ पदों के लिए विशिष्ट अर्हताएं भी हैं।

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here