[ad_1]

UPPSC ACF RFO Recruitment Exam 2021: उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) की संयुक्त राज्य/अपर सबऑर्डिनेट सर्विसेस (PCS) परीक्षा और असिस्टेंट कंजर्वेटर ऑफ फॉरेस्ट/ रेंज फॉरेस्ट ऑफिसर (एसीएफ/आरएफओ) भर्ती 2021 परीक्षा के लिए आवेदन शुरू हो चुके हैं। यूपीपीएससी की इस भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन करने के इच्छुक अभ्यर्थी यूपीपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट uppsc.up.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

इन पद पर ऑनलाइन आवेदन 5 फरवरी से शुरू हो चुके हैं और आवेदन की अंतिम तिथि 5-03-2021 है। यूपीपीएससी पीसीएस 2021 में कुल रिक्तियों की संख्या 400 है जिसमें एसीएफ/ आरएफओ के पदों की संख्या 16 है। आयोग ने अपने भर्ती नोटिफिकेशन के जरिए स्पष्ठ किया है कि एसीएफ/आरएफओ पदों के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को संयुक्त राज्य/अपर सबऑर्डिनेट सर्विसेस प्रारंभिक (PCS) परीक्षा 2021 में भाग लेना होगा। इसमें सफल अभ्यर्थियों को मुख्य परीक्षा और फिर साक्षात्कार में भाग लेना होगा।

अभ्यर्थी ध्यान दें कि ऑनलाइन आवेदन में उन्हें अपना मोबाइल नंबर और वैलिट ई-मेल आईडी अनिवार्य रूप से देनी होगी। जिसकी ई मेल आईडी एक्टिव न हो वे नई ई मेल आईडी बनाकर आवेदन कर सकते हैं। मोबाइल नंबर और ई मेल आईडी से ही बेसिक रजिस्ट्रेशन पूरा होगा। इसके बाद आवेदन की अगली चरण की प्रक्रिया शुरू कर सकेंगे।

आयोग की ओर से सहायक वन संरक्षक अधिकारी, क्षेत्रीय वन अधिकारी (एसीएफ और आरएफओ) के लिए विज्ञापन जारी कर दिया गया है। दोनों पदों के लिए 16 पदों पर भर्ती होगी। पद कम और ज्यादा भी सकते हैं। इसमें एसीएफ के एक और आरएफओ के 15 पद हैं। भविष्य में पदों की संख्या  बढ़ या घट भी सकती है।

शैक्षिक योग्यता :
एसीएफ/आरएफओ पदों के अभ्यर्थियों के पास कम से कम किसी दो विषयों( Mathematics, Physics, Chemistry, Botany, Zoology, Forestry, Geology, Agriculture, Statistics, Horticulture and Environment ) के साथ स्नातक की डिग्री मान्यता प्राप्त विश्वविद्यलय या संस्थान से होनी चाहिए।

आवेदन शुल्क – 125 रुपए (अनारक्षित, ईडब्ल्यूएस और ओबीसी के लिए)।
एससी एसटी के अभ्यर्थियों के लिए 65 रुपए।

एसीएफ/आरएफओ भर्ती विज्ञापन – UPPSC ACF RFO Recruitment Exam 2021

आवेदन का लिंक – Apply Online

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here