[ad_1]

International women’s day 2022: आज दुनियाभर में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर नौकरी क्षेत्र महिलाओं के लिए कुछ लाभकारी जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं। जो महिलाओं को फाइनेंशियल इंटेंडेड बनने में मदद करेगा। आइए विस्तार से जानते हैं भर्तियों के बारे में।

आज हम टॉप 5 ऐसी सरकारी नौकरियां जो महिलाओं के लिए फायदेमंद हैं। आज के दौर में हर काम पुरुष और महिला उम्मीदवार ही कर सकते हैं। जैसा कि आप जानते हैं कि महिलाओं और पुरुषों की नौकरी का अनुपात समान नहीं है। इसलिए सरकार ने इस दर को बढ़ाने के लिए महिलाओं को विशेष कोटा दिया है। तो आइए जानते हैं उन सरकारी नौकरियों के बारे में, जो महिलाओं के लिए फायदेमंद हैं।

कांस्टेबल के पदों पर भर्ती

 

जैसा कि आप जानते हैं, रेलवे, पुलिस अर्धसैनिक बलों में कांस्टेबल के पद के लिए हर साल बड़ी संख्या में रिक्तियों की भर्ती की जाती है। नर्स, सोल्जर जनरल ड्यूटी, महिला सैनिक (महिला सैन्य पुलिस), नर्स आदि  पद रेलवे, पुलिस अर्धसैनिक बलों में भी महिलाओं के लिए आरक्षित हैं।

 

इसके अलावा भारतीय सेना की महिलाओं को भी सुरक्षा मुहैया कराई जाती है। इन पोस्ट के जरिए आप 30 से 40 हजार के बीच कमा सकते हैं।

SSC CPO (स्टाफ सिलेक्शन कमीशन सेंट्रल पुलिस ऑर्गेनाइजेशन)

यह केंद्र सरकार का काम है, जिसके लिए हर साल कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा परीक्षा आयोजित की जाती है। इन रिक्तियों के लिए पुरुष और महिला दोनों आवेदन कर सकते हैं और कुछ पद महिलाओं के लिए आरक्षित हैं। जिसके माध्यम से महिलाओं को बीएसएफ, सीएपीएफ, दिल्ली पुलिस आदि में सब इंस्पेक्टर के पद पर नियुक्त किया जाता है।

राजस्थान कंप्यूटर अनुदेशक भर्ती 2022 : आवेदन की अंतिम तिथि कल, जानें अब तक कितने आए आवेदन


टीचर्स के पदों पर भर्ती

टीचिंग जॉब को हमेशा से महिलाओं के लिए सबसे अच्छा विकल्प माना गया है। बता दें कि प्राथमिक विद्यालयों में कुल शिक्षकों में से महिला शिक्षकों का प्रतिशत 45 से अधिक है। एक शिक्षक की नौकरी जिम्मेदारियों से भरी होती है।

अगर हम रिक्तियों की बात करें, तो हर साल विभिन्न शिक्षण संस्थानों में बड़ी संख्या में रिक्तियों की घोषणा की जाती है। विभिन्न सरकारी स्कूलों और कॉलेजों में शिक्षक के रूप में काम करने के लिए योग्य उम्मीदवारों का चयन करने के लिए केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा समय-समय पर शिक्षक पात्रता परीक्षा आयोजित की जाती है।

नर्स के पदों पर भर्ती

महिलाओं के लिए नर्स की नौकरी एक बहुत अच्छा करियर विकल्प है। अगर इस क्षेत्र के छोटे शहरों की बात करें तो ज्यादातर महिलाओं की शादी कम उम्र में हो जाती है और पारिवारिक जिम्मेदारियों के बोझ के कारण ज्यादातर मामलों में वे अपनी पढ़ाई पूरी नहीं कर पाती हैं। इस नौकरी के लिए उच्च शिक्षा योग्यता की आवश्यकता नहीं है। 12वीं पास योग्यता रखने वाले इस पद के लिए आवेदन करने के पात्र हैं।  आज सरकार की प्राथमिकता हर नागरिक को स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया कराना है। सरकार शहर से गांव में अस्पताल खोलने की दिशा में प्रतिबद्ध है और काम कर रही है। अगर इस सेक्टर को रिक्तियों के लिहाज से भी देखा जाए तो यह महिलाओं के लिए बेहतर सेक्टर है।


बैंकिंग क्षेत्र की नौकरियां

बैंकिंग क्षेत्र एक ऐसा क्षेत्र है जहां अन्य सरकारी क्षेत्रों की तुलना में महिला कर्मचारियों का प्रतिशत सबसे अधिक है। आंकड़ों पर नजर डालें तो पिछले कुछ वर्षों की तुलना में आईबीपीएस पीओ, एसबीआई पीओ, आरबीआई ग्रेड-बी जैसी विभिन्न बैंक परीक्षाओं में महिला कर्मचारियों का प्रतिशत लगातार बढ़ रहा है। इतना ही नहीं महिलाएं भी इन परीक्षाओं में टॉपर्स रैंक में अपना नाम दर्ज करा रही हैं। बैंकिंग क्षेत्र न केवल महिलाओं के लिए एक अनुकूल कार्य वातावरण प्रदान करता है बल्कि एक अच्छी सैलरी भी प्रदान करता है।

 

 

 

 

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here