[ad_1]

दिग्गज गायिका लता मंगेशकर पंचतत्व में विलीन हो गई हैं। पीएम नरेंद्र मोदी, उषा भोसले, शाहरुख खान, रणबीर कपूर, आमिर खान, जावेद अख्तर, विद्या बालन समेत कई सितारे उनके अंतिम दर्शन के लिए मुंबई के शिवाजी पार्क में मौजूद रहे और दिवंगत गायिका को आखिरी विदाई देते हुए श्रद्धांजलि दी। लता मंगेशकर ने कई भाषाओं के गीतों को अपनी आवाज दी थी, वहीं भारत रत्न से पद्म भूषण तक कई सम्मान भी हासिल किए थे। लता मंगेशकर के बारे में उनके फैन्स अधिक से अधिक जानना चाह रहे हैं, ऐसे में आपको बताते हैं वो किस्सा जब स्वर कोकिला को लगा था कि किशोर कुमार उनका पीछा कर रहे हैं।

हिट थी लता और किशोर की जोड़ी
सुर साम्राज्ञी लता मंगेशकर ने किशोर कुमार के साथ कई सुपरहिट गीत गाए थे, लेकिन उनकी पहली मुलाकात एक गलतफहमी के साथ हुई थी क्योंकि मंगेशकर को लगा था कि गायक ‘उनका पीछा’ कर रहे हैं। फिल्म निर्माता नसरीन मुन्नी कबीर अपनी पुस्तक ‘लता मंगेशकर: इन हर ओन वॉयस’ में लिखती हैं कि महान गायिका ने बड़े मजेदार तरीके से उस घटना को याद किया था जब वह पहली बार किशोर कुमार से बॉम्बे टॉकीज स्टूडियो जाते समय मिली थीं।

ट्रेन के डिब्बे में साथ थे लता और किशोर
मंगेशकर ने कहा कि वह 1949 की ‘जिद्दी’ में खेमचंद प्रकाश के साथ काम कर रही थीं, जब वह किशोर कुमार के संपर्क में आईं। मंगेशकर लोकल ट्रेन से मुंबई के मलाड जा रही थी, जहां बॉम्बे टॉकीज स्थित था। किशोर कुमार के बड़े भाई और अभिनेता अशोक कुमार बॉम्बे टॉकीज के मालिक थे। किशोर कुमार भी ट्रेन के उसी डिब्बे में थे और मंगेशकर के पास बैठे थे। किशोर कुमार भी मलाड स्टेशन पर उतरे थे और स्टूडियो पहुंचने तक उनके पीछे-पीछे चल रहे थे।

लता को जाने पहचाने लगे थे किशोर
‘नियोगी बुक्स’ द्वारा प्रकाशित पुस्तक के लिए मंगेशकर ने कबीर से कहा, ‘मैं ग्रांट रोड से मलाड के लिए ट्रेन से जाती थी और एक दिन किशोर दा अगले स्टेशन पर ट्रेन में सवार हुए थे। मुझे लगा कि वह बहुत जाने पहचाने लग रहे हैं। हम दोनों मलाड में उतरे। बॉम्बे टॉकीज स्टूडियो स्टेशन से बहुत दूर था और उस दिन मैंने तांगा लेने का फैसला किया और किशोर दा ने भी तांगा लिया।’

किशोर कुमार पीछा कर रहे
मंगेशकर ने सोचा कि किशोर कुमार उनका पीछा कर रहे हैं और उन्होंने संगीतकार खेमचंद प्रकाश से शिकायत की। मंगेशकर ने बताया था, ‘हम साथ चले और अंत में हम दोनों स्टूडियो में  पहुंच गए। मैंने सोचा, ‘यहां कुछ अजीब चल रहा है। वह मेरा पीछा कर रहे हैं।’ उन्होंने कहा, ‘मैंने खेमचंद जी से पूछा: अंकल, यह लड़का कौन है? वह मेरा पीछा कर रहा है।’ उन्होंने बताया कि इसके बाद प्रकाश ने उनका भ्रम दूर किया।

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here