[ad_1]

इस्टेंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप (WhatsApp) पिछले कुछ महीनों से मल्टी-डिवाइस फीचर को बीटा वर्जन में टेस्ट कर रही थी। अब कंपनी ने multi-device Feature का स्टेबल वर्जन जारी करना शुरू कर दिया है। यह नया फीचर यूजर्स को पांच डिवाइस तक कनेक्ट करने और उन पर एक साथ व्हाट्सएप चलाने की सुविधा देता है। कंपनी ने इसे व्हाट्सएप लिंक्ड डिवाइस नाम दिया है, जो व्हाट्सएप सेटिंग्स में देखा जा सकता है। 

व्हाट्सएप वेब वर्जन को इस्तेमाल करने के लिए अभी तक, आपका प्राइमरी डिवाइस लगातार इंटरनेट से कनेक्ट रहना चाहिए। हालांकि नए अपडेट के बाद अब यह रोक खत्म हो गई है। WhatsApp linked devices फीचर के जरिए अब अगर आपका प्राइमरी फोन इंटरनेट से कनेक्ट नहीं है, तब भी आप बाकी डिवाइसेस पर उसी व्हाट्सएप अकाउंट का इस्तेमाल करते रहेंगे। हालांकि, अगर कोई यूजर प्राइमरी स्मार्टफोन को 14 दिनों से ज्यादा इस्तेमाल नहीं करता है तो उससे जुड़े सभी डिवाइस भी डिसकनेक्ट हो जाएंगे। 

यह भी पढ़ें: पलक झपकते ही चार्ज होगा फोन, बस बदल डालिए ये Settings, आखिरी वाली सबसे जरूरी

प्राइमरी डिवाइस के अलावा, एक व्हाट्सएप अकाउंट को 4 अन्य डिवाइसेस से जोड़ा जा सकता है। संक्षेप में समझें तो यूजर व्हाट्सएप लिंक्ड डिवाइस का इस्तेमाल एक ही समय में विभिन्न लैपटॉप-डेस्कटॉप से ​​कनेक्ट करने के लिए कर सकते हैं और व्हाट्सएप की सभी सुविधाओं का इस्तेमाल बिना प्राइमरी डिवाइस से कनेक्ट किए कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि इस फीचर कैसे इनेबल किया जाए।”,

यह भी पढ़ें: हाई रिस्क पर गूगल Chrome यूजर्स, सरकार ने जारी की एडवाइजरी, तुरंत करें यह काम

कैसे करें मल्टी डिवाइस फीचर का इस्तेमाल

स्टेप 1: सबसे पहले लैपटॉप या डेस्कटॉप पर Whatsapp Web ओपन करें। 

स्टेप 2: अब अपने फोन में जाएं और Linked Devices विकल्प पर टैप करें। 

 

स्टेप 3: अब लैपटॉप स्क्रीन पर दिखने वाले QR कोड को स्कैन करें।

 

स्टेप 4: एक बार नई डिवाइस से कनेक्ट हो जाने के बाद आपका व्हाट्सएप शुरू हो जाएगा। अब आप चाहें तो प्राइमरी फोन का नेट बंद कर सकते हैं, फिर भी लैपटॉप में व्हाट्सएप चलता रहेगा। 

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here